Israel Fires Missiles At Iran, Blast Heard At Airport: Report – इजराइल ने ईरान पर दागी मिसाइलें, हवाईअड्डे पर सुनी गई धमाके की आवाज: रिपोर्ट


इजराइल ने ईरान पर दागी मिसाइलें, हवाईअड्डे पर सुनी गई धमाके की आवाज: रिपोर्ट

इजरायल -ईरान के बीच तनाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एबीसी न्यूज ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से गुरुवार देर रात रिपोर्ट दी कि इजरायली मिसाइलों ने ईरान (Israel-Iran) में एक जगह पर हमला किया है. ईरान की समाचार एजेंसी फ़ार्स ने कहा कि ईरानी शहर इसाफ़हान के एक हवाई अड्डे पर विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई, लेकिन कारण का तुरंत पता नहीं चला. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी हवाई क्षेत्र में कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया है. हालांकि अभी हमले की औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें

बता दें कि बीते सप्ताह ईरान ने सीरिया में अपने दूतावास परिसर में एक संदिग्ध इजरायली हमले के बाद जवाबी हमले में सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं.अधिकांश ड्रोन और मिसाइलों को इजरायली क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया था.

ईरान ने सीरिया की राजधानी दमिश्मक में स्थित उसके राजनयिक परिसर पर एक अप्रैल को हुए हमले का संदेह इजराइल पर जताया था, जिसमें ईरानी इस्लामिक रिवल्यूशनरी गार्ड के एक वरिष्ठ जनरल सहित सात सदस्यों की मौत हो गई थी. ईरान ने इस हमले के जवाब में पहली बार अपनी जमीन से इजराइल पर सीधे तौर पर हमला किया था.

भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पश्चिम एशिया में स्थिरता जरूरी है, क्योंकि वहां करीब एक करोड़ भारतीय नागरिक रहते हैं. उन्होंने कहा, “हमारा वाणिज्यिक नौवहन का एक बड़ा हिस्सा इसी क्षेत्र से होकर गुजरता है और तेल भी वहीं से आता है. यह एक बेहद संवेदनशील क्षेत्र है; इसलिए जब इस तरह की तनाव और शत्रुता होती है तो हम बहुत चिंतित होते हैं. हमारा प्रयास दोनों को संयमित करने का होता है.”





Source link

x