Israel Iran War: तेल-गैस से कमाया आधा पैसा सेना पर खर्च करेगा ईरान, इजरायल से जंग के बीच फ्यूचर प्‍लान आया सामने


इजरायल से जंग के बीच ईरान का फ्यूचर प्‍लान सामने आ गया है. इससे पता चलता है कि‍ ईरान अपनी सेना पर बड़ा खर्च करने जा रहा है. इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने अगले बजट के ल‍िए तय क‍िया है क‍ि तेल और गैस बेचने से जो भी पैसा मिलेगा, उसका आधा ह‍िस्‍सा सेनाओं को मजबूत करने पर खर्च क‍िया जाएगा. इससे मिसाइलें बनाई जाएंगी. लड़ाकू विमान बनाए जाएंगे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को तेल और गैस के निर्यात से इन निर्यातों से लगभग 24 बिलियन यूरो यानी लगभग 2 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्‍मीद है. यह ईरान को मिलने वाले कुल राजस्‍व का लगभग 37 फीसदी है. इस पैसे में 51 फीसदी ह‍िस्‍सा यानी लगभग एक लाख करोड़ रुपये अब सेना को द‍िए जाएंगे. पहले सिर्फ 3 बिल‍ियन यूरो द‍िए जाते थे. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की ओर से जारी आंकड़ों को देखें तो, ईरान का रक्षा बजट अभी 9.95 अरब डॉलर यानी करीब 83,000 करोड़ रुपये है.

ईरानी आर्मी में कौन-कौन
ईरानी सशस्त्र बलों में सेना, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) और लॉ इंफोर्समेंट फोर्स (LEF) शामिल हैं. इस बीच, गैस तेल के निर्यात से बचा 42 फीसदी धन सरकार की योजनाओं पर खर्च क‍िया जाएगा. सरकार सशस्‍त्र बलों को तेल भी उपलब्‍ध कराएगी, ताकि वे खुद इसे इंटरनेशनल मार्केट में बेच सकें. ईरान रोजाना लगभग 85,000 बैरल तेल सीरिया को भेजता है. लेकिन अब सेना को जो तेल द‍िया जाएगा, उसका ज्‍यादातर ह‍िस्‍सा चीन में बेचा जाएगा. रिपोर्ट में ये भी दावा क‍िया गया है कि चीन को बेचे जाने वाला ह‍िस्‍सा कुल निर्यात का लगभग 95 फीसदी होगा.

खजाने से भी मिलता है पैसा
तेल गैस के अलावा सेना को सरकारी बजट से भी 17 बिल‍ियन डॉलर हर साल द‍िया जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, ईरान को अगले साल तेल और गैस निर्यात से 64 बिलियन यूरो की आय होने का अनुमान है.  इतना ही नहीं, सरकार अगले साल प्रतिदिन कच्चे तेल के उत्पादन को 350,000 बैरल तक बढ़ाने की योजना बना रही है, जिससे कुल उत्पादन 3.75 मिलियन बैरल प्रतिदिन हो जाएगा. तेल का उत्‍पादन इसल‍िए बढ़ाया जाएगा ताक‍ि उसका एक्‍सपोर्ट क‍िया जा सके.

Tags: Iran news, Israel Iran War



Source link

x