israel killed their enemies in bunkers with bunker busters bombs know how they works


Israel Bunker Busters Bombs: इजरायल और ईरान के बीच एक लंबे अरसे से युद्ध का माहौल बना हुआ है. दोनों ही देश एक दूसरे पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. इजरायल ने लेबनान में पेजर अटैक करने के बाद हिजबुल्ला के लीडर नसरुल्ला को मौत की घाट उतार दिया. उसके बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल पर तकरीबन 200 रॉकेट दाग दिए. और अब अंदेशा है कि इजरायल फिर से ईरान पर एक बड़ा हमला कर सकता है. 

आज हम आपको इजरायल हमला करेगा तो किस तरह करेगा इस बारे में नहीं बताएंगे. बल्कि इजरायल ने किस तरह नसरुल्ला का खत्मा किया. इस बारे में बताएंगे. हिजबुल्ला का कमांडर नसरुल्लाह जमीन के नीचे बन बंकर में छुपा हुआ था फिर कैसे इजरायल के लेपेटे में आ गया.  इजराइल किस तरह बंकर में छपे अपने दुश्मन को निपटाता है.  चलिए आपको बताते हैं इस बारे में.

बंकर बस्टर बम से करता है खात्मा

इजरायल ने  हिज्बुल्लाह की कमांडर नसरल्लाह पर 27 सितंबर को हमला किया था. तब नसरल्लाह लेबनान की राजधानी बेरूत के एक सीक्रेट बंकर में छुपा हुआ था. यह बंकर अपने आप में काफी सुरक्षित माने जाते हैं क्योंकि यह जमीन के नीचे होते हैं. लेकिन फिर भी इजरायल ने बंकर में छिपे अपने कट्टर दुश्मन नसरल्लाह का खात्मा कर दिया.

इसके लिए इजरायल ने बंकर बस्टर बम का इस्तेमाल किया था. जिस इमारत में हसन नसरल्लाह छिपा हुआ था. इजरायल ने वहां तकरीबन 80-85 बंकर बस्टर बम गिराए. इन बमों ने जमीन के नीचे जाकर के धमाका किया. और जिसमें हिज्बुल्लाह का कमांडर नसरल्लाह मारा गया. यह बनाकर बम काफी खतरनाक होते हैं यह कंक्रीट और स्टील की मोटी दीवारों को भी तोड़ देते हैं. 

यह भी पढे़ं: इजरायल के मुकाबले भारत की सेना कितनी ताकतवर? युद्ध हुआ तो कौन मारेगा बाजी

कैसे काम करते हैं बंकर बस्टर बम?

बंकर बस्टर बम काफी खतरनाक और काफी ताकतवर होते हैं. यह जमीन के अंदर बड़ी तेजी से चले जाते हैं और अंदर पहुंचने के बाद बड़ा विस्फोट करते हैं. यानी पहले यह जमीन के अंदर जाते हैं और फिर अंदर जाकर फटते हैं. फिर चाहे जमीन की नींव कंक्रीट से बनी हो या स्टील से यह बम बंकर और सुरंग तक को उड़ा सकते हैं. 

इन बमों की नोक एक अलग तरह से होती है. यह अपने वजन और ग्रेविटी की वजह से तेज स्पीड से जमीन के अंदर जाते हैं. इन बमों में दो चार्ज होते हैं पहला टारगेट पर छेद करता है तो दूसरा उसमें घुसकर अंदर जाकर विस्फोट करता है. 

यह भी पढे़ं: काला जादू सच में ले रहा है आपकी जान, NCRB के आंकड़े डराने वाले हैं

अमेरिका से मिले हैं यह खास बम

इस बम का नाम है जीबीयू-72 (GBU-72). इन बमों को अमेरिका बनाता है. यह बम खास तौर पर बंनकर और सुरंग को उड़ाने के लिए बनाए जाते हैं. इजरायल ने अमेरिका से इन बमों की मांग की थी. जीबीयू-72 बम सामान्य जमीन के भीतर 100 फीट अंदर तक गड्ढा कर सकते हैं. तो वही कंक्रीट की फर्श पर 20 फीट तक गहरा गड्ढा कर सकते हैं. पहले यह बम गड्ढा करता है फिर अंदर जाकर फटता है. इसके बाद इसे एक काफी तेज शाॅकवेव निकलती है. आसपास जिससे बहुत नुकसान होता है. 

यह भी पढे़ं: बिहार के मिथिलेश ने पहनी IPS की ड्रेस, जानें इस वर्दी को खरीदने के क्या होते हैं नियम?

 



Source link

x