ITH Bhopal students performed street play to spread awareness about cleanliness


भोपाल: भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन, “स्वच्छता ही सेवा 2024; स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” के अंतर्गत भारतीय वन प्रबंध संस्थान (IIFM) भोपाल के नाट्य क्लब “प्रतिबिम्ब” के विद्यार्थियों ने शहर में नुक्कड़ नाटक के जरिए स्वच्छता और कचरा प्रबंधन की बड़ी और तेजी से बढ़ती समस्या को उठाया. इन विद्यार्थियों के समूह ने भोपाल के DB Mall कैंपस में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आज के समय में शहरी क्षेत्रों में बढ़ती गंदगी और गलत तरीके से कचरे के निपटान करने जैसे गंभीर मुद्दों को समझाया. इसके साथ ही ‘क्लिनेस्ट कैपिटल’ को और साफ रखने का संदेश भी दिया.

कचरे को लेकर लापरवाही
इस नुक्कड़ नाटक के जरिए इन छात्रों ने भोपालवासियों को यह भी समझाया कि अगर कचरे का सही समय पर निपटान नहीं किया गया, तो इसके परिणाम बड़े ही जानलेवा एवं गंभीर हो सकते हैं.

स्वच्छता को लेकर जागरूकता
इस नाटक में विद्यार्थियों ने एक बड़ा ही अहम पहलू दिखाया कि किस तरह समाज में लोग सफाई के प्रति लापरवाह हैं और इसको लेकर अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते हैं. इसके लिए नुक्कड़ नाटक में एक काल्पनिक सोसाइटी का दृश्य दिखाया गया, जहां लोग स्वच्छता को नजरअंदाज करते हैं. धीरे-धीरे कचरे के ढेर और बढ़ते प्रदूषण के कारण समाज में बीमारियां फैलने लगती हैं. इसी के चलते सोसाइटी के एक व्यक्ति की मौत प्रदूषण और गंदगी से होने वाली बीमारी के कारण होती है, जिससे बाकी लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक होने लगते हैं.

नौकरी के बाद कलाकारी में उतरा ये रिटायर्ड कर्मी, शहर-शहर बिखेर रहा है बांसुरी की धुन

स्वच्छता सबकी जिम्मेदारी है
इस नुक्कड़ नाटक में बड़ी संख्या में भोपाल के लोग मौजूद रहे. विद्यार्थियों ने सभी को बताया कि स्वच्छता केवल सरकारी काम नहीं, बल्कि हर नागरिक की जिम्मेदारी है. कचरे का सही प्रबंधन और उसका पुनर्चक्रण (रिसाइक्लिंग) काफी जरूरी है ताकि हम एक साफ, स्वच्छ और स्वस्थ समाज बना सकें.

Tags: Bhopal news, Local18, Mp news



Source link

x