ITI के बच्चे अब पढ़ेंगे एडवांस टेक्नोलॉजी, शुरू हो रहे हैं ये तीन बेहतरीन नए कोर्स


महाराजगंज: यूपी के महाराजगंज जिले में आईटीआई करने वाले छात्रों को अब कुछ अलग और    एडवांस टेक्नोलॉजी सीखने को मिलेगी. इसके साथ ही आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को इस एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण दिया जाएगा. टाटा टेक्नोलॉजी की ओर से आईटीआई को प्रोजेक्ट को भेजा गया है जो विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा परिवर्तन होगा. आईटीआई के इस नए पाठ्यक्रम में आर्टिजन एडवांस टूल, इंडस्ट्रियल रोनोस्टिक एंड डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग और मैकेनिक इलेक्ट्रिकल व्हीकल का प्रशिक्षण मिलेगा. खास बात है कि इसके लिए प्रवेश भी शुरू हो गया है.

भविष्य के लिए कुशलता से तैयार होंगे युवा
वर्तमान समय की बात करें तो अभी तक आईटीआई में अध्ययन कर रहे विद्यार्थी पारंपरिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई और प्रशिक्षण ले रहे थे. जिले में इस एडवांस पाठ्यक्रम के संचालन के लिए महाराजगंज और नौतनवा आईटीआई की बिल्डिंग तैयार की जा रही है. पारंपरिक तौर पर शिक्षा ग्रहण कर रहे और प्रशिक्षण ले रहे छात्रों के लिए यह एक नया अनुभव होगा. इन एडवांस पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर और कुशल प्रशिक्षण लेकर विद्यार्थी अपने भविष्य में बेहतर कर सकते हैं.

एडवांस सिलेबस से उज्ज्वल होगा भविष्य
महराजगंज आईटीआई के नोडल प्रधानाचार्य मशूद ईशरत ने बताया कि इन नए एडवांस पाठ्यक्रम के संचालन से आने वाले समय में विद्यार्थियों को लाभ होगा. इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से प्रोडक्शन का कार्य काफी तेजी से होता है जिसके लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इन पाठ्यक्रमों के जुड़ने से विद्यार्थियों को आधुनिक टेक्नोलॉजी के लिए तैयार किया जाएगा.

FIRST PUBLISHED : September 7, 2024, 17:12 IST



Source link

x