Jabalpur Weather: जबलपुर में आज गरज-चमक के साथ होगी हल्की बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम


जबलपुर. चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का असर जबलपुर में भी दिखाई देगा. उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर उठे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा. जहां मौसम विभाग ने 26 और 27 अक्टूबर को जबलपुर सहित अन्य आठ जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. जिसमें जबलपुर संभाग सहित रीवा और शहडोल संभाग के जिले शामिल हैं.

हालांकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के असर से प्रदेश में भी हवा की रफ्तार तेज होगी. जबलपुर शहर में अचानक बदलते मौसम को देखकर लोगों को दोपहर में लगा बारिश होगी. लेकिन बारिश नहीं हुई. देर रात गुलाबी ठंड का अहसास जरूर हुआ. वहीं दूसरी तरफ चक्रवाती तूफान का असर जबलपुर में आज देखने को मिल सकता है. जहां जबलपुर ही नहीं बल्कि नजदीक के कई जिलों में इसका असर होगा.


मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘दाना’ उत्तर पश्चिम में केंद्रित है. जो धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. उम्मीद की जा रही है हवा की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी. जहां हल्की बारिश भी होने की संभावना है हालांकि जबलपुर में बीते दिन अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की गिरावट आई है. जहां न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

उड़ीसा में दाना ने मचाई तबाही, 7 राज्यों में असर 
चक्रवर्ती तूफान ‘दाना’ बंगाल की खाड़ी से उठा है. जिसका मुख्य केंद्र पाड़ा जिला था. जहां 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान पहुंचा था. दाना के असर से उड़ीसा में करीब 6 लाख लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. जहां कई गाड़ियां डैमेज भी हुई है. इतना ही नहीं पेड़ भी उखड़े. जहां स्कूल कॉलेज बंद रखने के आदेश जारी किए गए. फिलहाल उड़ीसा में राहत और बचाव का काम जारी है. लेकिन इस तूफान का असर पश्चिम बंगाल सहित सात अन्य राज्यों में भी जल्द ही देखने को मिलेगा. जिसमें मध्यप्रदेश राज्य के भी कई जिले शामिल हैं.

FIRST PUBLISHED : October 26, 2024, 06:53 IST



Source link

x