Jagannath Rath Yatra 2024: 11 दिन टेंट में विराजेंगे करोड़ो की प्रॉपर्टी के मालिक भगवान जगन्नाथ, हैरान कर देगी वजह


खेमनारायण शर्मा

कांकेर. छत्तीसगढ़ के कांकेर शहर में रथयात्रा को लेकर तैयारियां शुरू है. कल यानी 7 जुलाई को शहर के प्राचीन जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा निकाली जाएगी. भगवान जगन्नाथ 11 दिनों के लिए अपने मौसी के घर जाएंगे. वे गुंडिचा मंदिर में रहेंगे. बता दे कि 1932 में कांकेर राज परिवार ने भगवान जगन्नाथ मंदिर का निर्माण कराया था. उन्होंने ही भगवान जगन्नाथ की मूर्ति की स्थापना कराई थी. मंदिर को चलाने करोड़ों की संपति भी दान दी थी. इसकी देखरेख जगन्नाथ मंदिर समिति करती है.

रथयात्रा की शुरुआत भी 1932 से शुरू हुई. भगवान जगन्नाथ 11 दिन गुंडिचा मंदिर में रखे जाने लगे, लेकिन गुंडिचा मंदिर जर्जर होने से मंदिर समिति ने गुंडिचा मंदिर नया बनाने प्रस्ताव लाया. प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पहल भी हुई, लेकिन मंदिर नहीं बन पाया.

मंदिर के आसपास की जमीनों पर कब्जा कर लिया गया है. इसके विवाद को अब तक नहीं सुलझाया जा सका है. 3 सालों से गुंडिचा मंदिर निर्माण अटका हुआ है. ऐसे में जगन्नाथ भगवान की श्रद्धा भक्ति करने वाले जनकपुर वार्डवासियों ने भगवान जगन्नाथ के 11 दिनों तक रुकने के लिए भव्य टेंट की व्यवस्था कर ली है. इस साल भगवान जगन्नाथ अपने मंदिर से निकल कर 11 दिनों के लिए टेंट में रहेंगे.

FIRST PUBLISHED : July 6, 2024, 16:56 IST



Source link

x