Jaipur Gold Silver Price: सस्ता हो गया सोना, चांदी की भी कीमत गिरी, कर लीजिए इन्वेस्ट, वरना बढ़ जाएंगे दाम


जयपुर: सोने और चांदी के भाव में बदलाव का दौर जारी है. वायदा बाजार की नरमी के असर से जयपुर सर्राफा बाजार में कीमती धातुओं में गिरावट दर्ज की गई है. अगर आप आज सोना चांदी खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं तो एक बार जयपुर में सोना चांदी की रेट जरूर जान ले. जयपुर सर्राफा बाजार के अनुसार आज दो अक्टूबर को फिर सोने और चांदी के दामों में बड़ा परिवर्तन आया है. वायदा बाजार की तेजी के असर से जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी और 100 रुपए काम हो गई है. अब चांदी के भाव 92,700 रुपए प्रति किलो हो गए हैं. इसके अलावा सोने के दामों में भी गिरावट आई है. शुद्ध सोना 300 रुपए गिरकर 77,400 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है. वहीं जेवराती सोना 300 रुपए कम होकर 72,000 रुपए प्रति दस ग्राम रहा. अभी जयपुर बाजार में सोना चांदी की खरीदारी की रफ्तार सामान्य है.

आगामी दिनों में सोना और चांदी में तेजी का रुख जारी रहने की संभावना है. विश्लेषकों का मानना है कि फेस्टिवल सीजन के दौरान सोने और चांदी की कीमतों में मजबूती बनी रहेगी. सोना चांदी व्यापारी पूरणमल सोनी ने बताया कि शादी-विवाह का समय भी नजदीक आ रहा है, जिससे सोना और चांदी की मांग में और वृद्धि होने की संभावना है. ऐसे में अक्टूबर और नवंबर के महीने में इन धातुओं की कीमतें और बढ़ सकती हैं.

आगामी दिनों बढ़ जाएंगे भाव
सोने और चांदी में इन्वेस्ट करने का सबसे सही समय सोना चांदी व्यापारी पूरणमल सोनी ने बताया कि सोनी में इन्वेस्ट करने का सबसे सही समय अभी चल रहा है. आगामी दिनों में इसके भाव और अधिक बढ़ाने वाले हैं. सोने में निवेश करने के लिए कोई भी व्यक्ति सोने को फिजिकल फॉर्म में या फिर गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड फंड के रूप में खरीद सकता है. इसके अलावा वह घर में बिना उपयोग के रखे सोने को सरकार की गोल्ड मोनिटाइजेशन स्कीम में जमा कर सकता है. यह सोने की एफडी कराने जैसा है. इस स्कीम के तहत व्यक्ति को जमा कराए गए सोने पर ब्याज के रूप में आमदनी होती है.

FIRST PUBLISHED : October 2, 2024, 09:06 IST



Source link

x