Jaipur News: जेडीए में अब तय समय में होंगे आपके काम, जानें कितने दिन में मिलेगा पट्टा?


रोशन शर्मा.

जयपुर. जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) में अब आम आदमी के काम तेजी से और तय समय में होंगे. जेडीए आयुक्त आनंदी ने जेडीए से संबंधित कामकाज को लेकर नई स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) की जारी की है. जेडीसी आनंदी ने आमजन को राहत देने की दिशा में यह बड़ा कदम उठाया है. अगर सबकुछ नियम कायदे से चला तो आम लोगों को अपने सामान्य कामों के लिए बार-बार जेडीए के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

जानकारी के अनुसार अब जेडीए में सभी काम स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर की समय सीमा में होंगे. इनमें पट्टा जारी करना, नाम हस्तांतरण करना, एकमुश्त लीज प्रमाण पत्र देना, उप विभाजन/पुनर्गठन और लीज होल्ड से फ्री होल्ड पट्टा संबंधी कार्य अब जेडीए की ओर से तय समय अवधि में किए जाएंगे. इन सभी कामों के लिए अलग-अलग समय सीमा निर्धारित की गई है.

आमजन से जुड़े कार्यों की तय की समय अवधि
इनमें जेडीए कर्मचारियों को अब फ्री होल्ड या लीज होल्ड पट्टा 24 दिन में जारी करना होगा. भूखंड का नाम हस्तांतरण 19 कार्य दिवस में करना होगा. उप विभाजन/पुनर्गठन 30 दिन में निस्तारित किया जाएगा. भूखंड का एकमुश्त लीज प्रमाण पत्र 16 दिन में जारी करना होगा. इनके अलावा लीज होल्ड से फ्री होल्ड पट्टा 22 दिन में जारी करना होगा.

जेडीए में बीते दिनों एसीबी ने की थी बड़ी कार्रवाई
अभी इन कार्यों के लिए आमजन जेडीए में जूते घिसते रहते हैं और उन्हें कर्मचारी बार-बार रटारटाया जवाब देकर टरकाते रहते हैं. या फिर उन्हें लेनदेन करने के लिए मजबूर करते हैं. इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जेडीए में बीते दिनों एसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कर्मचारियों को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था. उस समय कर्मचारियों ने इस स्मूथ सिस्टम का हिस्सा बताया था. लेकिन जेडीसी आनंदी की इस नई पहल से व्यवस्थाओं में सुधार की उम्मीद की जताई जा रही है.

Tags: Big news, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

x