Jaisalmer News: जैसलमेर ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 घंटे में लगा डाले 5 लाख से अधिक पौधे, खिल उठे चेहरे


सांवलदान रतनू.

जैसलमेर. अपने रेतीले धोरों के लिए देश दुनिया में विख्यात पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले ने पौधारोपण का अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इसे ‘वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड’ में दर्ज किया गया है. जैसलमेर जिले में रविवार को महज एक घंटे में पांच लाख से अधिक पौधे लगाए गए. रेगिस्तान को हरा भरा बनाने के उद्देश्य से बड़े स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस दौरान सेना और जिला प्रशासन के अलावा आम लोगों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया.

जैसलमेर में यह कार्यक्रम रविवार की सुबह 11 बजे शुरू हुआ और दोपहर 12 बजे तक 1 घंटे तक चला. प्रोजेक्ट एवं प्रशासनिक अधिकारी राणीसर प्लांटेशन साइट मेजर अनंत कुमार सिंह ने बताया कि प्रादेशिक सेना की 128 वीं पैदल वाहिनी (ईटीएफ) के तत्वावधान में विशेष पौधारोपण अभियान के तहत रविवार को एक घंटे में कुल 5 लाख 19 हजार 310 पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज करवाया गया है.

पहले 1 घंटे में 3 लाख 31 हजार पौधे लगाने का है रिकार्ड
उन्होंने बताया कि इसमें मिल्ट्री स्टेशन क्षेत्र में 2 लाख 57 हजार 820, न्यू लिंक रोड़ राणीसर जैसलमेर में 01 लाख 70 हजार और देगराय माता मंदिर सांवता, हियागजी का मंदिर श्रीमोहनगढ़, वीरश्री सोढ़ा जी का मंदिर सलखा, सतीमाता मंदिर हमीरा और घोटारु साइट पर 91 हजार 490 पौधे लगाये गये हैं. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड लंदन की ओर से ईटीएफ को इस वर्ल्ड रिकार्ड के लिए प्रोविजनल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया है. उन्होंने बताया कि इससे पूर्व असम सरकार के वन विभाग की ओर से 3 लाख 31 हजार पौधे 1 घंटे में लगाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया गया था.

नीम, खेजड़ी, रोहिड़ा, कुमट के पौधे लगाए
इस पूरे पौधरोपण अभियान के तहत विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं. अभियान को सफल बनाने में 128वीं इन्फेंट्री बटालियन (इको टास्क फोर्स) की भूमिका अहम रही. उन्होंने साढ़े तीन लाख से अधिक पौधे स्वयं तैयार किए. वहीं डेढ़ लाख के करीब पौधे उन्होंने वन विभाग से निर्धारित दर पर खरीदे. जैसलमेर की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए इन पौधों में मुख्यत नीम, खेजड़ी, रोहिड़ा, कुमट, इमली, करंज और बेर के पौधे लगाए गए हैं.

सीएम भजनलाल शर्मा ने बताया ऐतिहासिक क्षण
सीएम भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर इसके लिए बधाई देते हुए लिखा कि यह ऐतिहासिक क्षण है. रेतीले टीलों के नाम से विख्यात जैसलमेर में अब हरित क्रांति का सूत्रपात हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल ‘एक पेड़ मां के नाम” अभियान से प्रेरित ‘मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान~हरियालो-राजस्थान के अंतर्गत स्वर्ण नगरी जैसलमेर में जिला प्रशासन, सेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), वायु सेना, पंचायती राज संस्थाओं, कृषि विज्ञान केंद्र, वन विभाग तथा आम जनता की सक्रिय भागीदारी से मात्र एक घंटे में 5 लाख से अधिक पौधे रोपकर नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है.

सभी क्षेत्र के अधिकारियों ने निभाई भूमिका
जिला कलक्टर प्रतापसिंह नाथावत, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, बीएसएफ उत्तर सेक्टर डीआईजी योगेंद्रसिंह राठौड़, विधायक छोटूसिंह भाटी, सभापति हरिवल्लभ कल्ला सहित प्रशासनिक अधिकारी और जैसलमेर के लोग भी विश्व रिकॉर्ड बनाने की इस मुहिम में शामिल हुए. सांसद उम्मेदाराम बेनीवाल और शिव विधायक रविंद्रसिंह भाटी ने भी देगराय ओरण क्षेत्र में पौधे रोपकर अपनी भागीदारी निभाई.

Tags: Jaisalmer news, Rajasthan news, World record



Source link

x