Jammu Kashmir Chunav Exit Poll 2024: कब, कहां-कैसे देखें जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे


जम्मू: जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं और सभी अब सभी को नतीजों का इंतजार है. जम्मू कश्मीर चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले शनिवार यानी 5 अक्टूबर को एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे. एग्जिट पोल यह समझने में मदद करेंगे कि केंद्र शासित प्रदेश में किसकी हवा है. साथ ही यह भी समझ में आएगा कि यहां कौन सी पार्टी सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ रही है.

बता दें कि आर्टिकल 370 हटने के करीब 10 साल बाद घाटी में पहली बार विधानसभा चुनाव हुए. 90 सदस्यों को चुनने के लिए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तीन चरणों कराए गए थे. पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को हुआ.

पढ़ें- Assembly Chunav Exit Poll 2024: क्या होते हैं एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल, अंतर है भी या नहीं, रिजल्ट से पहले दूर कर लें कन्फ्यूजन

कब और कहा देख सकते हैं एग्जिट पोल के नतीजे?
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के सटीक एग्जिट पोल नतीजे सबसे पहले न्यूज18 इंडिया और न्यूज18 जम्मू-कश्मीर देख सकते हैं. साथ ही न्यूज18 इंडिया और न्यूज18 नेटवर्क के सभी चैनलों पर इसका लाइव प्रसारण भी देख सकते हैं. न्यूज18 हिंदी वेबसाइट पर भी आप एग्जिट पोल के अनुमान जान सकते हैं. हम सभी राज्यों से लेकर हर सीट पर हार-जीत की झलक दिखाएंगे. न्यूज18 हिंदी के यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज और एक्स पेज पर भी एग्जिट पोल देख सकते हैं. एग्जिट पोल की भविष्यवाणी शनिवार शाम 6.30 बजे के बाद जारी की जाएगी.

क्या है एग्जिट पोल?
एग्जिट पोल चुनाव के नतीजों को भविष्यवाणी करने का एक तरीका है. जिसमें वोटर्स से उनकी राय पूछी जाती है. यह सर्वे वोटिंग के दिन ही वोटिंग सेंटर्स पर किया जाता है. वोटर्स से पूछा जाता है कि किस पार्टी या उम्मीदवार को वोट दिया है. जब वोटर्स वोट डालने के बाद बाहर निकलते हैं, तो उनसे तमाम तरह के सवाल किए जाते हैं. आपको बता दें कि वोटर्स की राय से राजनीतिक दलों की लोकप्रियता का आकलन करने में मदद मिलता है. साथ ही यह भी पता चलता है कि कौन कैंडिडेट कहां से जीत रहा/रही है. लेकिन, कभी-कभी इसके परिणामों की सटीकता पर सवाल उठते रहते हैं.

Tags: Exit poll, Jammu kashmir election 2024



Source link

x