Japanese scientists are making humanimals now human organs will emerge from the bodies of animals


कृष 3 फिल्म अधिकांश लोगों ने देखी होती है. फिल्म नहीं देखी होगी तो नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि ये फिल्म बच्चों की पसंदीदा फिल्म थी. कृष फिल्म में ऋतिक रोशन अलग-अलग म्यूटैंट यानी मानवरों से लड़ते हुए नजर आते हैं. इस बात का जिक्र इसलिए किया गया, क्योंकि जापान इन दिनों ह्यूमैनिमल्स बनाने में जुटा हुआ है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ह्यूमैनिमल्स क्या होता है और इसके आने से कितना बदलाव होगा. 

ह्यूमैनिमल्स

बता दें कि जापान ने दुनिया के पहले ह्यूमनिमल्स बनाने की योजना के लिए वैज्ञानिकों को मंजूरी दे दी है. दरअसल जापान सरकार मानव कोशिकाओं के साथ पशु भ्रूण बनाने और उन्हें पूर्ण अवधि तक लाने की योजना का समर्थन कर रही है. ऐसा होने से एक प्रकार का ह्यूमैनिमल्स तैयार होगा. 

नेचर की रिपोर्ट के मुताबिक जापान के विज्ञान मंत्रालय की एक समिति ने चूहों या चूहों में मानव अग्न्याशय विकसित करने के शोधकर्ताओं के अनुरोध पर हस्ताक्षर किया है. प्रमुख शोधकर्ता हिरोमित्सु नाकाउची ने जापानी समाचार पत्र असाही शिंबुन को बताया कि आखिरकार हम 10 साल की तैयारी के बाद इस क्षेत्र में गंभीर अध्ययन शुरू करने की स्थिति में हैं. जानकारी के मुताबिक शोधकर्ताओं ने पहले भी मानव कोशिकाओं के साथ भेड़ और सूअर के भ्रूण जैसे मानव-पशु भ्रूण बनाए हैं, लेकिन उन गर्भधारण को कुछ दिनों या हफ्तों के बाद समाप्त कर दिया गया था. लेकिन इस प्रयोग का उद्देश्य अंततः चिमेरा भ्रूण को पूर्ण अवधि तक लाना है, जिसके परिणामस्वरूप असल में धरती पर जीवित सांस लेने वाले मानवों का जन्म होगा.

क्या जानवरों से निकलेंगे इंसानी शरीर

जानकारी के मुताबिक इस रिसर्च के लिए नाकाउची की टीम पहले उन्हें कम समय के लिए विकसित करेंगे, लेकिन फिर कुछ समय बाद भविष्य में किसी समय जीवित जन्म का प्रयास करेंगे. असाही शिंबुन के मुताबिक हालांकि रिसर्च के दौरान मानव कोशिकाएँ भ्रूण के मस्तिष्क में चली जाती हैं, तो वे प्रयोग को रोक देंगे. हालांकि इस रिसर्च पर कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं. जैसे अगर मानव कोशिकाएँ किसी परीक्षण पशु के मस्तिष्क में चली जाती हैं, तो क्या होगा. वहीं क्या इस रिसर्च के माध्यम से सूअर जैसे जानवरों से मानव अंगों को निकालना सही है. 

आसान भाषा में आप इसको ऐसे समझ सकते हैं कि कृष 3 फिल्म में जिस तरीके से मानव जैसे दिखने वाले लोग जानवरों की तरह जीभ निकालते थे. अचानक दीवारों पर चढ़ जाते थे. मतलब दिखने में वो इंसान थे, लेकिन लक्षण उनके अंदर जानवरों के थे. 

ये भी पढ़ें: इस जीव की शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद हो जाती है मौत, जानें क्या है कारण



Source link

x