Jay Shah Become ICC Chairman Know Salary Tenure Education and other details


Jay Shah Become ICC Chairman: जय शाह ICC के सबसे युवा चेयरमैन निर्वाचित हुए हैं और 1 दिसंबर, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगे. जय शाह 2019 में बीसीसीआई के सचिव बने थे. लेकिन क्या आपको पता है कैसे किसी को ICC चेयरमैन बनाया जाता है? आइए जानते हैं.

जय शाह की पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो उन्होंने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है. जय शाह की स्कूली पढ़ाई गुजरात से ही हुई है. उन्होंने निर्मा यूनिवर्सिटी से बीटेक किया है. आज वह करोड़ो के मालिक हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीसी चेयरमैन पद के उम्मीदवार वे होते हैं जिन्हें अपने देश के क्रिकेट बोर्ड या क्रिकेट संगठन में प्रमुख पदों पर अनुभव होता है.

आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार में नेतृत्व कौशल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों के प्रति समर्पण होना जरूरी है. चेयरमैन में क्रिकेट के प्रति गहरा जुनून और खेल को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता होनी चाहिए.इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष के कार्यकाल की बात करें तो ये दो साल का होता है. जिसे दो बार रिन्यू किया जा सकता है. इस तरह एक व्यक्ति कुल 6 साल तक आईसीसी का चेयरमैन रह सकता है. 

ये भारतीय भी संभाल चुके हैं आईसीसी बागडोर

बीसीसीआई सचिव जय शाह आईसीसी में चुने जाने वाले पांचवें भारतीय बन गए हैं. इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर भी इस पद के लिए चुने गए थे. जगमोहन डालमिया और शरद पवार आईसीसी के प्रेसिडेंट रहे थे, जबकि एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं.

निश्चित नहीं है वेतन

जय शाह को बीसीसीआई से वेतन नहीं मिलता है, लेकिन उन्हें बोर्ड की बैठकों और विदेशों में होने वाली आईसीसी की बैठकों में भाग लेने के लिए उचित खर्चे मिलते हैं. आईसीसी में भी यही प्रावधान है. चेयरमैन, वाइस-चेयरमैन जैसे अधिकारियों को एक निश्चित वेतन नहीं मिलता है. उन्हें विभिन्न बैठकों और कार्यों के आधार पर भत्ते और सुविधाएं मिलती हैं. हालांकि, आईसीसी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि वह अपने अधिकारियों को भत्ते या अन्य सुविधाओं के रूप में कितना पैसा देती है.

मौजूदा समय में कौन है चेयरमैन?

मौजूदा समय में ग्रेग बार्कले आईसीसी चेयरमैन पद पर तैनात हैं जिनकी जगह अब जय शाह लेंगे. बार्कले लगातार 4 साल (2 कार्यकाल) से चेयरमैन थे लेकिन तीसरे कार्यकाल से उन्होंने इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें: IIT, NIT और IIIT में क्या होता है अंतर, यहां पढ़ने के लिए कितनी फीस देनी होती है?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x