JEE में हासिल की रैंक 2, IIT मद्रास से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, अब कर रहे हैं ये काम 


JEE Success Story: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने की चाहत रखने वालों की पहली पसंद आईआईटी होता है. लेकिन यहां से पढ़ाई करने का सपना पूरा करने के लिए जेईई मेन और एडवांस्ड की परीक्षा को पास करना होता है. यह परीक्षा आईआईटी में जाने का एक एंट्री गेट है. बिना इसे पार किए यहां से पढ़ाई करना नामुमकिन माना जाता है. यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शुमार है. लेकिन आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो केवल जेईई की परीक्षा को पास ही नहीं बल्कि इसमें टॉप 2 रैंक हासिल की हैं. इनका नाम केविन मार्टिन (Kevin Martin) है.

जेईई मेंस में हासिल की रैंक 2
बेंगलुरु के जयनगर स्थित नेहरू स्मारक विद्यालय के छात्र केविन मार्टिन (Kevin Martin) ने जेईई मेन्स 2019 में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 2 हासिल की है. 17 वर्षीय केविन ने न केवल नेशनल लेवल पर इस प्रतिष्ठित स्थान पर कब्जा जमाया है, बल्कि वह कर्नाटक में भी टॉप स्थान पर रहे हैं. केविन ने अपनी सफलता के साथ राज्य और स्कूल दोनों का नाम रोशन किया है. केविन मार्टिन ने जनवरी में आयोजित जेईई मेन्स के पहले चरण में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे. इसके बावजूद, उन्होंने अप्रैल में आयोजित दूसरे चरण में फिर से परीक्षा दी और एक बार फिर 100 प्रतिशत अंक हासिल किए. इस तरह उन्होंने दोनों प्रयासों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जो उनके समर्पण और तैयारी को बताता है.

KCET में भी रहे टॉपर
केविन (Kevin Martin) उन चुनिंदा 24 छात्रों में शामिल हैं, जिन्होंने देशभर में जेईई मेन्स में 100 में 100 पर्सेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं. इस असाधारण उपलब्धि के कारण वह जेईई-एडवांस्ड के लिए भी क्वालिफाई किए हैं, जो देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में जाने का रास्ता बनाता है. केविन सिर्फ जेईई तक ही सीमित नहीं थे. वह कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET) में भी उन्होंने भाग लिया था और राज्य स्तर पर भी शानदार प्रदर्शन किया. केविन मार्टिन की यह उपलब्धि उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का नतीजा है. इसके बाद उन्होंने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में 496 रैंक हासिल की हैं.

अब करते हैं ये काम
केविन (Kevin Martin) ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा को पास करने के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास से इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की हैं. लिंक्डइन के अनुसार इसके बाद उन्होंने हांगकांग की कंपनी क्वांटिटेटिव ट्रेडर में इंटर्नशिप किया है. बाद में उन्होंने IMC ट्रेडिंग कंपनी में बतौर ग्रेजुएट ट्रेडर के तौर पर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें…
यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट पर ये है लेटेस्ट अपडेट्स, जानें कब होने वाला है जारी
200000 की चाहिए सैलरी, तो ITBP, CRPF, BSF, SSB में पाएं नौकरी, निकली है बंपर वैकेंसी

Tags: Iit, IIT Madras, Jee main, Success Story



Source link

x