​JEE Main Exam 2025 Pattern change engineering entrance exam IIT NTA


JEE Main Exam 2025: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2025 के प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव किए हैं. एनटीए की तरफ से कहा गया है कि एग्जाम के सेक्शन B में अब वैकल्पिक सवाल शामिल नहीं होंगे. यह बदलाव इंजीनियरिंग (B.E./B.Tech, पेपर 1) और आर्किटेक्चर एवं योजना (B.Arch/B.Planning, पेपर 2) दोनों परीक्षाओं पर लागू होगा. ज्यादा डिटेल्स के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in की सहायता भी ले सकते हैं.

एजेंसी की तरफ से कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू हो जाएगी.  नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जेईई मेन 2025 में सेक्शन बी में हर सब्जेक्ट  के लिए केवल 5 सवाल होंगे. सभी अभ्यर्थियों को पेपर 1 (B.E./B.Tech), पेपर 2A (B.Arch) और पेपर 2B (B.Planning) के लिए सभी 5 सवालों का प्रयास करना होगा, जिसमें कोई विकल्प नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Study In Canada: इन कोर्स को पसंद करते हैं भारतीय छात्र, मेडिकल से लेकर नॉन मेडिकल में ये प्रोग्राम हैं शामिल

कैसा रहा पैटर्न?

बताते चलें कि बीते चार सालों की परीक्षा संरचना में कुल 90 सवाल होते थे. सेक्शन A में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए 20 सवाल होते थे. वहीं, सेक्शन बी में हर सब्जेक्ट से 10 सवाल होते थे. उम्मीदवारों को खंड B में 3 सब्जेक्ट से 5-5 प्रश्न हल करने की आवश्यकता होती थी.

इन विषयों से 25 सवाल

लेकिन साल 2025 में एजेंसी एग्जाम के पुराने पैटर्न को फॉलो करेगी. इसमें जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में हर विषय से 25 सवाल होंगे. ये बदलाव विद्यार्थियों के लिए तैयारी के तरीके को प्रभावित करेगा, क्योंकि उन्हें सभी प्रश्नों का जवाब देना होगा. परीक्षा एजेंसी ने कैंडिडेट्स से कहा है कि वे आधिकारिक साइट पर नजर बनाए रखें. जिससे वह किसी भी अपडेट को मिस न करें.

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: IAS छोड़ इस महिला ने चुना IPS, खूबसूरती की मामले बॉलीवुड एक्ट्रेस भी पीछे

पुराने पैटर्न पर परीक्षा

कोविड-19 महामारी के दौरान शैक्षणिक चुनौतियों के समाधान के लिए 2021 में अतिरिक्त प्रश्न शामिल किए गए थे. हालांकि अब जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में समाप्त कर दिया है, तो एजेंसी ने निर्णय लिया है कि एग्जाम पैटर्न को फिर से पुराने क्लेवर में लौटा दिया है.

यह भी पढ़ें- Lawrence Bishnoi: कहां से की है गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने पढ़ाई-लिखाई? इस यूनिवर्सिटी से किया है ये कोर्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x