Jhaiya Hatane Ka Tarika Chehre Ke Kale Dhabbe Kaise Hataye Face Ko Clean Rakhne Ke Upay Face Se Juriya Kaise Hataye


चेहरे पर पड़ गई हैं झाइयां, तो बस 15 दिन करें ये 5 काम, काले दाग धब्बे नेचुरल तरीके से जल्दी हो जाएंगे गायब

How To Remove Skin Pigmentation: काले दाग, धब्बे कई कारणों से हो सकते हैं.

Pigmentation Home Remedies: स्किन की डार्कनेस अक्सर पिगमेंटेशन के रूम में दिखाई देती है. समय के साथ चेहरे की रंगत बिगड़ना आम बात है, लेकिन कम उम्र में झुर्रियां और झाइयां होना चिंता की बात हो सकती है. यह काले दाग, धब्बे और स्किन पर असमान रंग के कारणों के कारण हो सकता है. पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के उपाय बहुत सारे होते हैं, जिनमें नेचुरल उपचार से लेकर औषधियों और तकनीकी उपायों तक शामिल हैं. हर कोई ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय कई हैं, लेकिन बहुत से लोगों उनके बारे में पता नहीं होता है. यहां हम आपको कुछ सटीक और प्रभावी तरीके बताएंगे जिनका उपयोग करके आप स्किन की पिगमेंटेशन को हटा सकते हैं.

स्किन पिगमेंटेशन को हटाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Remove Skin Pigmentation

यह भी पढ़ें

1. सनस्क्रीन का उपयोग: सबसे पहले समय-समय पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है. धूप में बाहर जाते समय हमें एक अच्छा सनस्क्रीन लगाना चाहिए ताकि त्वचा को बुरा प्रभाव ना पड़े और पिगमेंटेशन को और बढ़ने से रोका जा सके.

2. विटामिन सी का उपयोग: विटामिन सी में प्राकृतिक तरीके से त्वचा के रंग को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. इसलिए विटामिन सी की क्रीम या सीरम का उपयोग करने से त्वचा की पिगमेंटेशन कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अक्सर होती है कब्ज, नहीं होता पेट साफ, तो 10 दिन तक रोज सुबह करें ये काम, उठते ही भागने लगेंगे टॉयलेट

3. एलोवेरा जेल: एलोवेरा स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है, खासकर पिगमेंटेशन को कम करने में. आप नीचे दिए गए तरीके से आलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं:

  • एक पत्ती को खोलें और उसका जेल निकालें.
  • इसे पिगमेंटेशन की जगह पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें.
  • फिर ठंडे पानी से धो लें.

4. पपीता: पपीते में प्राकृतिक तरीके से पाए जाने वाले एन्जाइम्स त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं. आप पपीता का रस निकालकर इसे पिगमेंटेशन की जगह पर लगा सकते हैं और 15-20 मिनट बाद धो सकते हैं.

5. ध्यान और संतुलन: सही डाइट, पर्याप्त पानी पीना, नियमित व्यायाम करना और समय-समय पर छुट्टी लेना भी त्वचा के रंग को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x