Jharkhand Chunav: जब आज तक यहां रेलवे ही नहीं पहुंचा… तो विकास कैसे आएगा, झारखंड के पिछड़े जिले का हाल


झारखंड चुनाव की घोषणा से पहले प्रदेश को कई ट्रेनों की सौगात मिली. वंदे भारत समेत कई लंबी दूरी की ट्रेनें शुरू हुईं. लेकिन, शायद सरकार की नजर उस जिले पर नहीं पड़ी, जहां आज तक रेलवे पहुंचा ही नहीं. गुमला में रेलवे लाइन का सपना सालों से सपना ही है. यह मुद्दा यहां सदियों पुराना है. कितने चुनाव बीत गए, पर समाधान नहीं हो सका. जब भी चुनाव आता तो नेता रेलवे लाने का दावा करते, लेकिन फिर स्थिति ढाक के तीन पात…

गुमला विधानसभा क्षेत्र के निवासी संजय महापात्रा, दिनेश प्रसाद, संजीव अग्रवाल, मो इरफान ने बताया, राज्य में चुनाव का बिगुल बजा बज चुका है. चुनाव को लेकर सभी पार्टियां तैयारी में भी लग गई हैं. वहीं, गुमला में जब भी चुनाव आता है और जो भी नेता प्रत्याशी बनता है, वह रेलवे लाइन लाने का वादा जरूर करता है. लेकिन, चुनाव जीतने के बाद वह कुछ नहीं करता और फिर नया चुनाव आ जाता है. यही यहां होता आया है.

पिछड़ा जिला पिछड़ता जा रहा…
आगे कहा, हम लोगों को लगता है कि रेलवे लाइन का सपना यहां सपना ही रह जाएगा. हमें नहीं लगता कि कोई यहां वैसा नेता है, जो रेलवे लाइन ला सके. यह केवल चुनावी मुद्दा या लोगों को लुभाने का मुद्दा रह गया है. कोई भी नेता जीते, लेकिन कोई काम नहीं करते. कोई भी पार्टी जीते चाहे बीजेपी, कांग्रेस या जेएमएम सभी केवल चुनाव के समय रेलवे लाइन लाने की बात करती हैं, फिर चुनाव के बाद भूल जाती हैं. ऐसे भी गुमला पिछड़ा जिला है. रेलवे के नहीं होने से यह और भी पिछड़ता जा रहा है.

रेलवे यहां के लिए लॉलीपॉप
आगे बताया, रेलवे लाइन के लिए सर्वे यहां सदियों से होता आ रहा है. अंग्रेज के शासनकाल में भी यहां सर्वे हुआ था. हाल के दिनों में भी सर्वे हुआ है. केवल सर्वे करके खानापूर्ति की जाती है. कागजी कार्रवाई होती है. इसमें जमीनी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं होती है. संसद में भी बात उठी थी, लेकिन हुआ कुछ नहीं. एक वोटर ने कहा… रेलवे की मांग तो मैं जब से होश संभाला हूं, तब से सुनते आ रहा हूं. यहां जितने भी नेता हैं, सभी हर चुनाव में रेलवे का लॉलीपॉप लेकर आते हैं, जिसे दिखाते हैं और वोट लेकर चले जाते हैं, लेकिन, आज तक वह  लॉलीपॉप खाने को नहीं मिला.

यहां कुछ बड़ा नहीं… बस वादे ही हैं
आगे कहा, आज के जमाने तरक्की के लिए रेलवे का होना बहुत जरूरी है. गुमला में भी छात्र, मजदूर, व्यापारी हैं, सभी काम के लिए बाहर जाना पड़ता है. इसे देखते हुए यहां रेलवे बहुत ही जरूरी है. हमारे क्षेत्र के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है. लेकिन, इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. आए दिन नेता/प्रतिनिधि बदलते हैं, लेकिन कोई भी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. यहां कोई बड़ा उद्योग, रेलवे, कल-कारखाने आदि कुछ नहीं है.

Tags: Gumla news, Jharkhand election 2024, Local18, Public Opinion



Source link

x