Jharkhand Election 2024: क्या रघुवर दास लड़ेंगे झारखंड विधानसभा चुनाव, क्यों तेज हुई चर्चा? जानें इनसाइड स्टोरी


रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कुछ ही दिनों में होने वाली है. वहीं इससे पहले झारखंड में सियासी हलचल तेज है. झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारी तेज कर दी है. इसी बीच BJP खेमे से बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल झारखंड के सियासी गलियारे में एक बार फिर से झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास के चुनाव लड़ने की चर्चा तेज हो गयी है. बताया जा रहा है कि रघुवर दास राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे सकते हैं. रघुवर दास एक बार फिर से झारखंड के सियासी लड़ाई लड़ने की तैयारी में हैं. दरअसल इस चर्चा को बल तब मिला जब बीते हफ्ते असम के मुख्यमंत्री व झारखंड बीजेपी के सह चुनाव प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने भुवनेश्वर स्थित राजभवन में की गवर्नर रघुवर दास से मुलाकात की.

रघुवर दास से हिमंता की मुलाकात के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल गयी है. राजभवन में रघुवर दास और हिमंता के बीच लंबी बातचीत के बाद चर्चाओं का बाजार तेज हो गया है. बता दें, हिमंता बिस्वा सरमा ने मुलाकात की तस्वीरें खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट X पर पोस्ट की थी. दरअसल रघुवर दास को वापस चुनावी मैदान में लाने के पीछे की मुख्य वजह उनका बड़ा जनाधार बताया जा रहा है. जानकारी के अनुसार जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट पर बीजेपी की कार्यकर्ताओं के बीच रायशुमारी में रघुवर दास को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. जमशेदपुर पूर्वी विधान सभा सीट पर कार्यकर्ताओं ने रघुवर दास को चुनाव लड़ाने की मांग की है.

क्या कहता हैं जाति समीकरण

बता दें, रघुवर दास झारखंड बीजेपी के सबसे बड़े चेहरे हैं. झारखंड में ओबीसी की आबादी 50 फीसदी से ज्यादा है. ओबीसी में शामिल साहू-तेली की आबादी 25 फीसदी है. रघुवर दास,साहू-तेली समुदाय से आते हैं. जमशेदपुर पूर्वी विधान सभा सीट पर कार्यकर्ताओं ने रघुवर दास को चुनाव लड़ाने की मांग की है. गौरतलब है कि जमशेदपुर पूर्व से झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास 1995 से 2019 तक पांच बार विधायक रहें. 2019 विधान सभा में उनकी हार हुई. उनकी इस सीट पर जेडीयू दावा ठोक रही है. 2019 विधान सभा चुनाव में सरयू राय निर्दलीय चुनाव लड़े और रघुवर दास को हराकर विधायक चुने गएं.

रघुवर दास के नाम पर बड़ा रिकॉर्ड

वहीं सरयू राय ने अब जेडीयू का दामन थाम लिया है और जेडीयू के टिकट पर एक बार फिर से उम्मीदवार बनने की तैयारी में है. सरयू राय इस सीट पर अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. अगर रघुवर दास की सक्रिय राजनीति में वापसी होती है तो उन्हें जमशेदपुर ईस्ट सीट से बीजेपी का उम्मीदवार बनाया जाएगा. वहीं जेडीयू नेता सरयू राय को उनकी पारंपरिक सीट जमशेदपुर वेस्ट साझा की जा सकती है. बता दें, झारखंड के 24 साल के इतिहास में अब तक सिर्फ रघुवर दास ने मुख्यमंत्री के तौर पर 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने में कामयाब हो पाए हैं.

Tags: Jharkhand news, Raghubar Das, Ranchi news



Source link

x