Jharkhand Election 2024: झारखंड में कांग्रेस का CM बनाने के दावे में कितना दम? समझें गुलाम अहमद मीर के बयान के मायने


रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कुछ ही दिनों में होने वाली है. वहीं इससे पहले झारखंड में सियासी पारा पूरी तरह से तेज हो गया है. झारखंड में सत्ता पक्ष और विपक्ष के दावों और तकरार के बीच अब गठबंधन के अंदर भी अपनी मांगों को लेकर खिंचतान शुरू हो गयी है. दरअसल  झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने झारखंड में रोटेशन पर सीएम बनाने की मांग कर सियासी गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म कर दिया है. वहीं अब गुलाम अहमद मीर ने रोटेशन वाले बयान पर न्यूज़ 18 से खास बातचीत करते हुए कहा है कि कार्यकर्ताओं को टारगेट देना जरूरी है. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं को 25 से 30 विधानसभा सीटों को जीतने का टारगेट दिया गया है.

गुलाम अहमद मीर ने कहा कि ज्यादा सीटें जीतने पर ही स्थिति मजबूत रहती है. पार्टी के मजबूत रहने पर कार्यकर्ताओं की उम्मीदें भी पूरी होती है. संथाल में घुसपैठ की बातें महज सियासी चर्चा है. उसमें कुछ भी नहीं है. पिछले 10 सालों से बीजेपी की ही केंद्र में सरकार है. गाय, बकरी जानवर भी सीमा पार करते हैं तो उसकी सूचना आती है. झारखंड चुनाव में टिकट की उम्मीदवारी पर कांग्रेस प्रभारी ने कहा कि जो जनता को प्यारा, वही पार्टी को भी प्यारा है. वहीं गुलाम अहमद मीर ने कश्मीर चुनाव पर कहा कि इस बार बदलाव की बयार बह रही है. बीजेपी कमजोर हो रही है. झारखंड चुनाव 2019 में कांग्रेस ने जिन 17 सीटों पर जीत हासिल की थ. फिलहाल गठबंधन में कांग्रेस कोटे के चार मंत्री शामिल हैं.

इस बयान से मच गयी खलबली

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बयानों पर घमासान तो जारी है. लेकिन, इसके ठीक उलट गठबंधन के अंदर भी बयानों के जरिए प्रेशर पॉलिटिक्स और माइलेज लेने की पूरी तैयारी है. INDIA गठबंधन के अंदर झामुमो और कांग्रेस भी लगातार कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने में जुटे हैं. लेकिन, कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने के दौरान अब बड़े नेताओं का बयान गठबंधन धर्म के आगे जा रहा है. झारखंड विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बाद पहली बार कांग्रेस की ओर से सबसे बड़ा बयान आया है. दरअसल कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने सोमवार को रांची में पार्टी के संवाद कार्यक्रम में 35 -40 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही थी. उन्होंने मंच से यह भी कह दिया था कि अगर कांग्रेस 25-30 सीट जीत जाती हैं तो अगला मुख्यमंत्री रोटेशन के तहत कांग्रेस का होगा.

गुलाम अमहद मीर ने समझाया था फॉर्मूला

गुलाम अहमद मीर ने कहा था कि झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस इस बार ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. पार्टी ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस को गठबंधन में 31 सीटें मिली थीं, जिनमें से 17 पर जीत हासिल हुई थी. इस बार कांग्रेस की नजर कुछ और सीटों पर है. इसके लिए पार्टी ने अभी से माहौल बनाना शुरू कर दिया है. झारखंड कांग्रेस प्रभारी ने कहा कि अगर आप गठबंधन के तहत चुनाव लड़ते हैं और महज 10 से 12 सीटों पर सिमट जाते हैं तब ऐसे में कोई भी आपको सीएम नहीं बनाएगा. उन्होंने कहा था कि आप कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप 25 से 30 सीटें लाकर दिखाएं तब रोटेशन के तहत कांग्रेस का सीएम जरूर बनेगा और कार्यकर्ताओं के काम ज्यादा तेजी से होंगे.

Tags: Jharkhand Congress, Jharkhand news, Ranchi news



Source link

x