J&K Elections: कश्मीर में 11 और जम्मू में 43 सीटों पर कैंडिडेट उतार सकती है बीजेपी, 50 उम्मीदवारों के नाम पर मंथन


नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए करीब 50 उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया. सूत्रों के मुताबिक परिसीमन के बाद बदली परिस्थिति और बदले समीकरण की वजह से कुछ पुराने चेहरों का टिकट भी कट सकता है. यह भी बताया गया है कि बीजेपी कश्मीर में 11 उम्मीदवार, जबकि जम्मू क्षेत्र में कुल 43 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है. सूत्रों की मानें, तो कुछ सीटों पर बीजेपी निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देगी.

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने के वास्ते रविवार शाम एक बैठक की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और सीईसी के अन्य सदस्य भी जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक में शामिल हुए.

पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने संभावित उम्मीदवारों की सूची और चुनाव के लिए रणनीति बनाने को लेकर नड्डा तथा शाह सहित अन्य नेताओं के साथ लंबी बैठक की थी. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 18 और 25 सितंबर तथा 1 अक्टूबर को तीन चरण में मतदान होना है. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक अक्टूबर को मतदान होगा. मतगणना चार अक्टूबर होगी.

वर्ष 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य रहते हुए भाजपा ने 25 सीट जीती थीं. भाजपा खासकर अपने गढ़ जम्मू क्षेत्र में कांग्रेस से मजबूत चुनौती का सामना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है. भाजपा को हरियाणा में भी कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है, जहां भाजपा 2014 से सत्ता में है.

Tags: BJP, Jammu kashmir, Jammu kashmir election 2024, Narendra modi



Source link

x