Kailadevi Lakkhi Fair 2024,  Kaila Maiyya’s doors will remain open from morning till night till the fair. – News18 हिंदी


मोहित शर्मा/ करौली. राजस्थान का लघु कुंभ कहा जाने वाला कैलादेवी का वार्षिक लक्खी मेला 6 अप्रैल से आरंभ हो गया है. चैत्र नवरात्रि के दौरान 17 दिन तक चलने वाला यह विशाल मेला इस साल 22 अप्रैल तक जारी रहेगा. कैला माता के दरबार में भरने वाले इस विशाल मेले में देश के कोने-कोने से लगभग 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए आते हैं. ज्यादातर श्रद्धालु इस मेले में हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर पैदल यात्रा के जरिए आते हैं.

इस साल भी पैदल यात्रियों का अटूट जत्था मेला शुरू होने से पहले ही आना शुरू हो गया है. चैत्र नवरात्रि के इस मेले में रोजाना लाखों की संख्या में भक्त मां के दर्शन करते हैं. इस मेले के दौरान भी ज्यादातर दर्शनार्थियों की भीड़ अमावस्या, पड़वा, अष्टमी, नवमी और नवरात्रि के दिनों में रहती है. मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस बार भी करीब 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं की कैला देवी मंदिर में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर ट्रस्ट द्वारा खास इंतजाम भक्तों की सुविधा को देखते हुए किए गए.

मेले के दौरान यह रहेगी दर्शन की टाइमिंग
चैत्र नवरात्रि के लक्खी मेले के दौरान भक्तों की सुविधा को देखते हुए सुबह 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक कैलादेवी मंदिर में लगातार दर्शन होते रहेंगे. सुबह सिर्फ 11 बजे 5 मिनट के लिए राजभोग आरती के समय कैला मैया के पट बंद रहेंगे. चैत्र माह के लक्खी मेले के दौरान 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर में दर्शनों के लिए आते हैं.

इसलिए मंदिर ट्रस्ट को दर्शनों का समय भी बढाना पड़ता है. श्री कैला देवी मंदिर ट्रस्ट के कार्यकारी अधिकारी कृष्णपाल जादौन ने बताया कि चैत्र मेले में सुबह 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक मंदिर में लगातार दर्शन खुले रहेंगे. जादौन ने बताया कि अगर आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा भी रहती है तो दर्शनों का समय रात 10 बजे तक 1 घंटे के लिए और भी बढ़ाया जाएगा.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news



Source link

x