Kedarnath Dham: कब बंद होगा केदारनाथ धाम के कपाट, बता दी गई तारीख, जल्द बना लें अब प्लान


देहारदूनः अगर आप भी केदारनाथ धाम जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जल्दी कर लीजिए. क्योंकि केदानराथ धाम के कपाट बंद होने की तारीख आ गई है. सर्दियों में मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे. इसका ऐलान बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने कर दिया है.

मंदिर के पदाधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाट इस साल तीन नवंबर को सुबह साढ़े आठ बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे. बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य पदाधिकारी विजय प्रसाद थपलियाल ने बताया कि परंपरा के मुताबिक केदारनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए भाई दूज के मौके पर 3 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे.

साथ ही यह भी बताया गया कि शीतकाल के दौरान भगवान केदारनाथ के दर्शन उनके शीतकालीन प्रवास स्थल ऊखीमठ के श्री ओंकारेश्वर मंदिर में होंगे. बता दें कि उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित केदारनाथ मंदिर सहित चारों धामों के कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं, जिन्हें अगले साल अप्रैल-मई में खोला जाता है.

बता दें कि अन्य तीन धाम यमुनोत्री के कपाट भैया दूज पर जबकि गंगोत्री के कपाट दिवाली के अगले दिन अन्नकूट पर्व पर शीतकाल के लिए बंद होंगे. वहीं बदरीनाथ मंदिर के बंद होने की तिथि दशहरे के त्योहार पर तय की जाएगी. बता दें कि हिमालय की गोद में बसे केदारनाथ 12 ज्योतिर्लिंग में से एक हैं.

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 08:06 IST



Source link

x