kerala nettukalthery open jail farming facilities inmate activities and farming model sa


तिरुवनंतपुरम: केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित नट्टुकालथेरि खुला जेल राज्य का पहला खुला जेल है. इसे 8 अगस्त 1962 को स्थापित किया गया था. नट्टुकालथेरि खुला जेल 472 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है, जो नेय्यर डैम के पास स्थित है. हाल के आंकड़ों के अनुसार, यहां कुल 367 कैदी हैं. बता दें कि 2018 में इस जेल ने डेढ़ करोड़ रुपये के जैविक उत्पाद बेचे. आधुनिक तकनीक का उपयोग कर खेती के साथ-साथ मछली पालन भी किया जाता है. जेल प्रशासन और कैदियों के संयुक्त प्रयासों से समाज सेवा की परियोजनाएं चलाई जाती हैं, जो कैदियों के पुनर्वास और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देती हैं.

जेल की दिनचर्या में खेती पर विशेष जोर
इस जेल की खास बात यह है कि पारंपरिक जेलों से अलग, यहां कैदियों की दिनचर्या में खेती को प्रमुखता दी जाती है. जेल परिसर में 5 एकड़ में सब्जियों की खेती की जाती है, जिसमें फलियां, सेम, भिंडी, बैंगन, मिर्च, खीरा आदि उगाए जाते हैं. 2018 में, इस खुली जेल ने लगभग डेढ़ करोड़ रुपये के जैविक कृषि उत्पादों की बिक्री की थी. यहां अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए हाई-टेक खेती की जाती है. इसके अलावा, जेल परिसर में एक चेक डैम भी बनाया गया है, जिसमें मछली पालन भी किया जाता है.

सिर्फ 9 साल का ये सफल किसान, बटरफ्लाई पी की खेती में गाड़ दिए झंडे, ऐसे किया कम उम्र में कमाल!

कैदियों की पुनर्वास और सामाजिक जिम्मेदारी
जेल प्रशासन और कैदियों के सामूहिक प्रयासों से यहां कई समाज-सेवा परियोजनाएं भी चल रही हैं, जिससे जेल विभाग आम समाज के प्रति अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहा है. पारंपरिक जेलों में कैदियों पर अत्याचार की धारणाओं से आगे बढ़ते हुए, नट्टुकालथेरि खुला जेल कैदियों की कला, सामाजिक जागरूकता और आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहा है.

भाई, ये गाय है कि ATM? प्रतिदिन 15 लीटर दूध देती, किसान ने कमाई के नए आसमान छुए!जानें कैसै

Tags: Local18, Special Project



Source link

x