Khargone Weather: मौसम का बदला मिजाज, चार दिन तेज धूप के बाद बारिश का अलर्ट, किसानों की बड़ी चिंताChange of weather pattern in Khargone, after four days of strong sunshine, monsoon hits again, orange alert issued today, big concern of farmers.


खरगोन. खरगोन में पिछले कुछ दिनों से तेज धूप और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा था. हालांकि, इस मौसम ने कपास सहित अन्य फसलों को थोड़ी राहत दी थी, लेकिन अब मौसम विभाग ने फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है. बुधवार, 25 सितंबर को जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है. मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, और आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, आज खरगोन में गरज-चमक के साथ 115.6 से 204.4 मिमी तक बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी आशंका है. नदी-नालों और पुलों पर पानी भरने की स्थिति में प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. किसानों को इस मौसम में विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि लगातार बारिश से फसलों को गंभीर नुकसान हो सकता है.

26 सितंबर को यलो अलर्ट
26 सितंबर को बारिश में थोड़ी कमी की उम्मीद है, लेकिन यलो अलर्ट के तहत 64.5 से 115.6 मिमी तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि 27 सितंबर से बारिश में और कमी आ सकती है, हालांकि हल्की से मध्यम बारिश कुछ क्षेत्रों में जारी रह सकती है.

तेज धूप के बावजूद मौसम में बदलाव
पिछले कुछ दिनों में तेज धूप और उमस ने लोगों को परेशान किया, लेकिन अब मौसम ने करवट बदली है. फिलहाल, दिन का तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिससे लोग हल्की गर्मी महसूस कर रहे हैं. बारिश की वजह से तापमान में भी कमी आ सकती है. हालांकि, फसलों के लिए यह थोड़ी राहत का समय है, लेकिन नई बारिश की चेतावनी किसानों के लिए चिंता का कारण बन गई है.

इस साल 25 प्रतिशत ज्यादा बारिश
इस साल 1 जून से 24 सितंबर तक खरगोन में सामान्य से 25 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. अब तक जिले में कुल 870.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य औसत 698.6 मिमी से काफी अधिक है.

Tags: Bhopal weather, Local18, Mp news, MP weather



Source link

x