Khatu Shyam Ji: Baba Shyam’s two day fair begins, visit Baba Shyam on Parivartini Ekadashi


सीकर:- बाबा श्याम का दो दिवसीय मासिक मेला आज से शुरू हो गया है. आज परिवर्तिनी एकादशी होने के कारण मंगला आरती के समय ही बाबा श्याम के मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. बाबा श्याम को आज श्रृंगार आरती के दौरान नीले, पीले और सफेद रंग के फूलों से सजाया गया है. इसके अलावा दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सहित देश के कोने-कोने से श्याम श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं और कतारबद्ध होकर बाबा श्याम के दीदार कर रहे हैं.

द्वादशी पर होगा मेले का समापन
श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने Local 18 को बताया कि हर महीने बाबा श्याम का दो दिवसीय मासिक मेले का आयोजन होता है. यह मेला एकादशी व द्वादशी पर आयोजित होता है. एकादशी के अवसर पर बाबा श्याम की विशेष पूजा अर्चना पर श्रृंगार किया जाता है. एकादशी का दिन बाबा शाम के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसलिए आने वाली हर एकादशी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाता है. आज जलझूलनी एकादशी होने के कारण बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं की आवक अधिक रहेगी.

परिवर्तिनी एकादशी और बाबा श्याम
परिवर्तिनी एकादशी श्याम भक्तों के लिए बहुत विशेष होती है. इसे “जलझूलनी एकादशी” भी कहा जाता है. यह भाद्रपद मास की शुक्ल एकादशी को मनाई जाती है, जो आमतौर पर सितंबर के महीने में पड़ती है. इस दिन भगवान विष्णु और बाबा श्याम की पूजा की जाती है. इस एकादशी के दिन भक्त विशेष पूजा, व्रत और उपवासी रहकर भगवान के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करते हैं और वातावरण को हरित बनाने के लिए भी प्रयास करते हैं.

ये भी पढ़ें:- 16 सितंबर से इन राशि वाले लोगों पर आने वाला है संकट, सूर्य के गोचर से पड़ेगा प्रभाव, इन लोगों पर होगी कृपा

मनमोहन फूलों से सजे बाबा श्याम
आज बाबा श्याम को जलझूलनी एकादशी के अवसर खुशबूदार मनमोहन फूलों से सजाया गया है. एकादशी के अवसर पर आज विशेष आरती भी की गई है. मंदिर कमेटी के अनुसार कल द्वादशी पर भी बाबा श्याम को मनमोहन फूलों और श्याम वस्त्रों से सजाया जाएगा और कल ही मासिक मेले का समापन होगा.

Tags: Khatu Shyam, Local18, Rajasthan news, Sikar news



Source link

x