Khatu Shyam Ji Khatushyam Ji will not give darshan to devotees today know the reason


सीकर:- अगर आप आज विश्व प्रसिद्ध कलयुग के अवतार बाबा श्याम के दर्शन करने जा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि बाबा श्याम का मंदिर आज बंद रहने वाला है. श्री श्याम मंदिर कमेटी ने पत्र जारी कर इसकी सूचना दी है. जारी सूचना के अनुसार, दीपावली की साफ-सफाई के चलते खाटूश्याम जी मंदिर बंद रहेगा और इसके बाद अब मंदिर में साफ-सफाई शुरू हो चुकी है.

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह सिंह चौहान ने लोकल 18 को बताया कि दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में मंदिर में साफ सफाई की जाएगी. इस कारण आज 25 अक्टूबर को शाम 6.15 बजे तक श्री श्याम मंदिर खाटूश्यामजी के कपाट आम दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेंगे. इस दौरान बाबा श्याम के गर्भ गृह के कपाट भी बंद रहेंगे. बाबा श्याम के मंदिर के कपाट आज शाम को मंगला आरती के समय खोले जाएंगे. मंदिर कमेटी ने पत्र जारी कर सभी श्याम श्रद्धालुओं से मंदिर के कपाट खुलने के बाद श्याम के दर्शन के लिए आने का अनुरोध किया है.


दीपावली पर अयोध्या की तरह सजेगा बाबा का दरबार
श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह चौहान ने बताया कि इस बार बाबा श्याम के मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा. मंडप को भी विशेष थीम दी जाएगी. इसके अलावा धनतेरस, दीपावली और भैया दूज के दिन बाबा श्याम का भी विशेष फूलों से श्रृंगार किया जाएगा. अध्यक्ष ने बताया कि इस बार अनुमान के अनुसार दीपावली पर भक्तों की भारी भीड़ रहने वाली है, इसको लेकर मंदिर कमेटी द्वारा पहले से ही तैयारियां की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें:- Diwali 2024: पंडितो और विद्वानों ने मिलकर कर लिया फैसला! इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, शास्त्रों के अनुसार शुभ मुहूर्त 

कौन है बाबा श्याम 
हारे के सहारे बाबा श्याम को भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है. महाभारत युद्ध के दौरान भीम के पौत्र बर्बरीक कौरवों की तरफ से युद्ध में शामिल होने जा रहे थे. बर्बरीक के पास तीन ऐसी तीर थे, जो पूरे युद्ध को पलट सकते थे. इसी को लेकर भगवान कृष्ण ने ब्राह्मण का रूप में आए और उनसे शीश दान में मांग लिया. बर्बरीक ने भी बिना संकोच किया भगवान कृष्ण को अपना शीश दान में दे दिया. तब भगवान कृष्ण ने प्रसन्न होकर बर्बरीक को कहा कि \” बर्बरीक तुम्हें कलयुग में श्याम के नाम से पूजा जाएगा, तुम्हें लोग मेरे नाम से पुकारेंगे और तुम अपने भक्तों के हारे का सहारा बनोंगे \”.

Tags: Khatu Shyam, Local18, Rajasthan news, Sikar news



Source link

x