Khatushyam Ji temple became the favorite destination point of the weekend, 10 devotees came to Khatu in 3 days, foreign devotees are also coming


सीकर:- विश्व प्रसिद्ध बाबा श्याम के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. वीकेंड होने के कारण खाटूश्याम जी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आ रहे हैं. अनुमानित आंकड़े के अनुसार, पिछले तीन से चार दिनों में 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के दर्शन किए हैं. श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने लोकल 18 को बताया कि भक्तों को दर्शन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए पहले से ही संपूर्ण व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं.

दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से पहुंच रहे भक्त
आपको बता दें कि विश्व प्रसिद्ध खाटू श्याम जी मंदिर में शनिवार, रविवार और एकादशी के अवसर पर भक्तों की भारी भीड़ रहती है. इस बार वीकेंड होने के कारण दिल्ली, मुंबई, नोएडा और कोलकाता सहित विदेशी भक्त भी बाबा श्याम के दरबार में आ रहे हैं. ऐसे में आगामी 2 दिन तक खाटूश्याम जी मंदिर में भारी भीड़ रहने वाली है. श्री श्याम मंदिर कमेटी ने भी भक्तों की आवक को देखते हुए पहले से ही संपूर्ण इंतजाम कर लिए हैं.

मनमोहन फूलों से सजे बाबा श्याम
श्रृंगार आरती और संध्या आरती के समय बाबा श्याम का भव्य श्रृंगार किया गया है. लखदातार को आज केसरिया, गुलाबी, सफेद सहित अनेक रंगों के फूलों से सजाया गया है. इसके अलावा केसरिया व लाल रंग के श्याम वस्त्र से भी बाबा श्याम का अलौकिक श्रृंगार किया गया है. बाबा श्याम के अलौकिक शृंगार को देखने और उनका आशीर्वाद के लिए श्रृंगार आरती के समय से ही मंदिर परिसर में भक्त आना शुरू हो गए हैं.

ये भी पढ़ें:- दशहरा पर झुंझुनू में चली आ रही परंपरा बंद, पहले इस हथियार से होता था रावण की सेना पर हमला

कौन हैं बाबा श्याम
हारे के सहारे बाबा श्याम को भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है. महाभारत युद्ध के दौरान भीम के पौत्र बर्बरीक कौरवों की तरफ से युद्ध में शामिल होने जा रहे थे. बर्बरीक के पास तीन ऐसे तीर थे, जो पूरे युद्ध को पलट सकते थे. इसी को लेकर भगवान कृष्ण ब्राह्मण के रूप में आए और उनसे शीश दान में मांग लिया. बर्बरीक ने भी बिना संकोच किए भगवान कृष्ण को अपना शीश दान में दे दिया. तब भगवान कृष्ण ने प्रसन्न होकर बर्बरीक को कहा कि तुम्हें कलयुग में श्याम के नाम से पूजा जाएगा, तुम्हें लोग मेरे नाम से पुकारेंगे और तुम अपने भक्तों के हारे का सहारा बनोगे.

Tags: Khatu Shyam, Local18, Rajasthan news



Source link

x