Kiss Day 2024: Why Do We Celebrate Kiss Day And What Are The Benefits Of Kissing Someone – Kiss Day 2024: क्यों मनाया जाता है किस डे, जानिए क्या हैं Kiss करने के फायदे 


Kiss Day 2024: क्यों मनाया जाता है किस डे, जानिए क्या हैं Kiss करने के फायदे 

Benefits Of Kissing: वैलेंटाइन वीक के 7वें दिन किस डे मनाया जाता है. 

Valentine Week 2024: हर साल वैलेंटाइंस डे से पहले वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक में हग डे, टेडी डे, रोज डे, चॉक्लेट डे, प्रपोज डे, प्रोमिस डे और किस डे (Kiss Day) वगैरह मनाए जाते हैं. इन दिनों का मकसद कपल्स को एकदूसरे के और करीब लाना माना जाता है. वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन पर और वैलेंटाइंस डे (Valentine’s Day) के एक दिन पहले किस डे मनाते हैं. कहते हैं किस उसी को किया जाता है जो आपके सबसे ज्यादा करीब होता है और जिससे आपके दिल की तार जुड़े हुए होते हैं. वहीं, किस करने को प्यार के इकरार के रूप में देखा जाता है. इसलिए भी यह दिन कपल्स के बीच खास होता है. ऐसे में अगर आप भी किस डे मनाने के बारे में सोच रहे हैं तो जान लीजिए किस करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि किसिंग (Kissing) इमोशनल बोंडिंग ही नहीं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में भी फायदेमंद है. 

गहरी झुर्रियों को भी हल्का बना देती है घर पर बनी यह एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरा हो जाता है Wrinkle Free

किस करने के फायदे | Benefits Of Kissing 

कम हो सकता है सिर का दर्द 

अगर आप मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स या फिर सिर के दर्द से परेशान हैं तो किस करने पर इन दोनों ही दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. अगर आपके सिर में दर्द है तो किस करने से बचने के बजाय किस करना आपके लिए काम का साबित हो सकता है. 

समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, रोजाना खाने पर काले होंगे White Hair

कम हो सकता है ब्लड प्रेशर 

किसिंग ब्लड प्रेशर कम करने में भी असर दिखा सकती है. अगर दोनों पार्टनर्स एकदूसरे को पैशनेटली किस करते हैं और दोनों के दिल की धड़कनें आपस में सामंज्य बैठाती हैं तो इसका अच्छा असर ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) पर पड़ता है. 

बढ़ते हैं हैप्पी हार्मोंस 

जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं और आपको ऐसा महसूस होता है जैसे पेट में तिलतलियां उड़ रही हैं तो वो असल में आपके हैप्पी हार्मोन हो सकते हैं. किसिंग से दिमाग में हैप्पी हार्मोंस जैसे सेरोटॉनिन, डोपामाइन और ऑक्सीटॉसिन रिलीज होते हैं. 

कैलोरी बर्न होती है 

आपने कई बार सुना होगा कि किसिंग से शरीर की कैलोरी बर्न होती है. असल में आपने सही सुना है. किस करने पर कई हद तक कैलोरी बर्न होती है, बस आपको अपने पार्टनर को पैशनेटली किस करना होगा. 

डबल चिन हो सकता है कम 

अगर आप डबल चिन से परेशान हैं और शार्प जॉ-लाइन पाना चाहते हैं तो आपके लिए किसिंग बेहद फायदेमंद हो सकती है. किसिंग से फेशियल मसल्स की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है जिससे चेहरे को अच्छाखासा फेस लिफ्ट मिल सकता है. इससे फेशियल मसल्स (Facial Muscles) टाइट और टोंड भी हो सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x