Kiss or hug why dont Russians shake hands every time Know the reasons related to these traditions


रूस की संस्कृति दुनिया भर में अपने अनोखेपन और खासियत के लिए जानी जाती है. रूसी लोग अभिवादन के मामले में भी काफी अलग हैं. हम अक्सर देखते हैं कि रूसी लोग एकदूसरे से गले मिलते हैं या फिर एकदूसरे को किस करते हैं. जबकि हम भारतीय हाथ मिलाने की आदत में हैं. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हैं और रूसी संस्कृति में इस तरह किसी का अभिवादन करने का क्या महत्व है.

यह भी पढ़ें: क्या भारत की तरह रूस में भी कई जातियां हैं, जानें क्या हैं वहां के जातिगत आंकड़े

क्यों गले मिलते हैं रूसी?

रूसी संस्कृति में गले मिलना सिर्फ एक अभिवादन का तरीका नहीं है, बल्कि यह एक गहरा सामाजिक संबंध का प्रतीक है. रूसी लोग गले मिलकर अपनी करीबी, सम्मान और प्यार व्यक्त करते हैं. यह एक ऐसा रिवाज है जो परिवार, दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों के बीच आम है. बता दें रूसी लोग उन लोगों से ही गले मिलते हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं और जिनके साथ उनके गहरे संबंध हैं. साथ ही गले मिलना सम्मान का भी प्रतीक है. यह एक संकेत है कि आप दूसरे व्यक्ति को महत्व देते हैं.

किन्हें करते हैं किस?

रूस में लड़कियों द्वारा दोस्तों, करीबी रिश्तेदारों या फिर महिला सहकर्मियों के साथ गालों पर किस करके भी अभिवादन किया जाता है. दरअसल महिलाओं द्वारा इस तरह किसी से मिलना उनके आपसी प्यार को बताता है. साथ ही इससे इंसान दिलों से एकदूसरे के और करीब आ जाता है.

यह भी पढ़ें: नॉर्मल और ऑनलाइन FIR में क्या अंतर होता है? जानें कौन सी करवाना है सही

कब एकदूसरे से हाथ मिलाते हैं रशियन?

रूसी लोग औपचारिक अवसरों पर हाथ मिलाते हैं. जैसे कि व्यापारिक बैठकों, सामाजिक आयोजनों या किसी नए व्यक्ति से मिलने पर. हाथ मिलाना एक औपचारिक अभिवादन है जो सम्मान और शिष्टाचार का प्रतीक है.

बता दें रूसी लोग हर बार हाथ नहीं मिलाते हैं क्योंकि उनके लिए गले मिलना एक अधिक व्यक्तिगत और गहरा संबंध का प्रतीक है. वो हाथ मिलाना केवल औपचारिक अवसरों पर ही पसंद करते हैं. इसके अलावा रूसी संस्कृति में एक-दूसरे के साथ मिलने के तरीका का बहुत महत्व होता है और वो अजनबियों के साथ बहुत जल्दी घुलमिल नहीं पाते हैं.                                             

यह भी पढ़ें: दुनिया के किन देशों में है सबसे ज्यादा पॉल्यूशन, चौंका देगा इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा



Source link

x