know everything about Brunei Sultan where PM Modi has gone


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रुनेई और सिंगापुर के दौरे पर रवाना हुए हैं. विदेश मंत्रालय के सचिव जयदीप मजूमदार ने सोमवार को बताया कि पीएम ब्रुनेई के सुल्‍तान हाजी हसनल बोलकिया के बुलावे पर ब्रुनेई जा रहे हैं और यहां वे दो दिनों के दौरे पर रहेंगे. यह कोई आम देश नहीं है, यहां पर कई कठोर कानून लागू हैं. इतना ही नहीं यहां के रॉयल फैमिली की खूब चर्चा होती है. पीएम के दौरे और वहां के कानून व रॉयल फैमिली की वजह से भारत में इसकी चर्चा खूब हो रही है. 

ब्रुनेई का शासक कौन? 
हसनल बोलकिया ब्रुनेई के शासक हैं. यह वह सुल्‍तान है, जिसकी गिनती दुनिया के अमीर लोगों में होती है. यह देश साल 1984 में ब्रिटेन से आजाद हुआ था. इस बीच . सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III 5 अक्टूबर 1967 से इस देश के राजा थे. इनके बाद अब हसनल बोलकिया करीब 59 सालों से सम्राट के पद पर काबिज हैं. ये अपने लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल और अमीरियत की वजह से दुनियाभर में फेमस हैं. इस देश में सजा शरिया कानून के हिसाब से दी जाती है. 

कितनी लग्जरी है इनकी लाइफ?
हसनल बोलकिया अपनी लग्जरी लाइफ के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं. सबसे खास  नका महल जो कई एकड़ में फैला है और उसमें बहुत सी चीजें सोने की हैं. इसके अलावा उनके पास एक प्राइवेट प्लेन है, जिस पर भी सोने की परत लगी हुई है. इसके साथ ही कहा जाता है कि दुनिया में सबसे ज्यादा गाड़ियों का कलेक्शन ब्रुनेई के सुल्तान का ही है. कई गाड़ियों पर सोने की परत चढ़ी हुई है. सुल्तान की प्रोपर्टी को लेकर कई रिपोर्ट्स मौजूद हैं, जिसमें दावा किया गया है कि उनके पास कुल 30 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. 

सोने से ज्‍यादा प्‍यार 
सुल्‍तान का सोने के प्रति इतना प्रेम है कि घर में सोने के बेसिन लगे हैं. इतना ही नहीं कार, प्लेन पर भी सोना लगाया गया है. सुल्तान का प्राइवेट प्लेन भी कोई आम प्लेन नहीं है. यह प्‍लेन अंदर से पूरा पीला दिखाई देता है, यानी आपको लगेगा कि यह सोने का प्‍लेन है. क्‍योंकि इसमें सोने का इस्‍तेमाल खूब किया गया है. अमीरी का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने एक बार अपनी बेटी को गिफ्ट में Airbus A340 दिया था. 

कैसा देश है ब्रुनेई?
यह साउथ ईस्ट एशिया का एक अमीर और छोटा देश है, जहां की आबादी 5 लाख से भी कम है और यहां की औसत आयु पुरुषों की 73 और महिलाओं की 75 है. ब्रुनेई को आजादी 1984 में मिली. दक्षिण चीन सागर इसके उत्तर में स्थित है और मलेशिया इसके पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में है. यहां की सरकार की आय का मेन सोर्स ऑयल और गैस है, जिसका देश की GDP में 80 फीसद योगदान है. 

कैसा है इस देश का कानून? 
इस देश में शरिया कानून के हिसाब से सजा दी जाती है. यहां तालिबान और अरब के कुछ देशों जैसे ही कानून होते हैं. अगर कोई चोरी करते हुए पकड़ा जाता है तो उसके हाथ काट दिए जाते हैं और रेप की सजा मौत दी जाती है. LGBTQ की सजा यहां पत्थरों से मार मारकर मौत है. इसे लेकर इंटरनेशनल स्‍तर पर नाराजगी भी दिखाई देती है.

यह भी पढ़ें: गौ-तस्करी के शक में 12वीं के छात्र की हत्या, देश में अब तक इतने लोगों को उतारा गया मौत के घाट



Source link

x