Know How Is The Coal Related To Diamond And Are Diamonds Made From Coal Read Here Full Truth


अगर कोयले को लंबे समय तक रखा जाए तो वो वक्त बाद हीरा बन जाता है… ये बात आपने भी पहले कई बार सुनी होगी. आज भी लोगों को मानना है कि अगर कोयला लंबे समय तक रखा जाए तो वो हीरा बन जाता है. इसके पीछे तर्क ये दिया जाता है कि दोनों ही कार्बन से बने होते हैं और कोयले से हीरा बनता है. इसलिए, अगर कोयले को लंबे समय तक रखा जाए तो वो हीरा बन जाएगा. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या सही में ही कोयले को रखे रहने से वो हीरा बन जाता है. अगर ऐसा होता है तो फिर इसके लिए कोयले को कितने दिन तक रखना होगा. 

क्या है कोयले से हीरा बनने की कहानी?

दरअसल, हीरा कार्बन से बना होता है और कार्बन से ही कोयला या ग्रेफाइट भी बनता है. ऐसे में कोयले और हीरा का कनेक्श बैठाया जाता है. ये बात सही है कि दोनों कार्बन से बने होते हैं, लेकिन इनके बनने का तरीका अलग अलग है. जैसे हीरा सिर्फ कार्बन का बना होता है, लेकिन कोयले में कार्बन के साथ ही कई और भी पदार्थ होते हैं. कोयले में कार्बन के अलावा हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, सल्फर होता है, इस वजह से शुद्ध कार्बन फॉर्म नहीं माना जाता है. 

इसके साथ ही हीरे में एटम्स का प्लेसमेंट भी काफी अलग होता है और ये खास बात ही हीरे को दुनिया में सबसे खास बनाता है. हीरे में हर कार्बन एटम चार कार्बन एटम से जुड़ा होता है, जबकि ग्रेफाइट में एक कार्बन एटम 3 कार्बन एटम से जुड़ा होता है. हीरे में कार्बन स्ट्रक्चर काफी टाइट होता है और इस वजह से ही ये पारदर्शी होता है और इसके बीच से लाइट पास होती है. वहीं, कोयले और ग्रेफाइट के बीच से लाइट पास नहीं हो पाती है और ये डार्क होते हैं. 

कैसे बनता है हीरा?

दरअसल जमीन के अंदर काफी ज्यादा हाई प्रेशर और तापमान की वजह से कार्बन परमाणु काफी ज्यादा सिकुड़ जाते हैं. ये काफी हाई प्रेशर की वजह से होता है और ये दबाव पृथ्वी की सतह पर दबाव से लगभग 50,000 गुना अधिक होता है और तापमान लगभग 1600 डिग्री सेल्सियस होता है तो कार्बन परमाणु 4 अन्य परमाणुओं के साथ बंध जाते हैं और इसके बाद हीरे बनते हैं. खास बात ये है कि पृथ्वी के इस हिस्से में मौजूद अत्यधिक दबाव और अत्यधिक तापमान में इस पूरी प्रक्रिया में 1 अरब से 3.3 अरब वर्ष का समय लगता है. इसके बाद कार्बन से हीरा बनता है. 

क्या कोयला सोना बन जाएगा?

कोयले में कार्बन के अलावा काफी कुछ होता है और कार्बन को भी काफी प्रेशर की जरुरत होती है. ऐसे में अगर आप कोयले को सिर्फ रख लें तो वो हीरा नहीं बनेगा. इसके लिए काफी विपरीत परिस्थितियों की आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ें- स्पेस में एस्ट्रोनॉट क्या खाते हैं? समझिए वहां किस तरह टिकता है पेट में खाना



Source link

x