Kumbh special trains will be operated and scheduled in Jaipur in North Western Railways.


जयपुर. 12 साल में एक बार भरने वाले कुंभ मेले की तैयारियां शुरू हो गई है. कुंभ मेले में पूरे भारत के अलग-अलग राज्यों से लोग पहुंचते हैं, ऐसे में राजस्थान से भी हजारों की संख्या में कुंभ मेले में जाते हैं. मेले की भीड़ को देखते हुए हर बार रेलवे की तरह से प्रयागराज के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है और इस बार भी रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी जिसमें राजस्थान में जयपुर, अजमेर, उदयपुर सहित 10 शहरों से कुंभ स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.

आपको बता दें ये सभी ट्रेनें अगले साल जनवरी माह में संचालित होंगी. प्रयागराज के कुंभ मेले के लिए स्पेशल रूप से ट्रेन, 4 से 10 ट्रिप चलेंगी, जिसमें नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की 5 ट्रेन वाया जयपुर से संचालित होंगी. कुंभ मेले के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए प्रस्ताव भेजने शुरू कर दिए हैं. रेलवे की जानकारी के अनुसार इस बार कुंभ मेले के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेन का प्रस्ताव भेजा है, जिसे सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है, बस इसकी आधिकारिक घोषणा बाकी है. रेलवे को जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर सहित प्रदेश के अन्य शहरों से इस बार 50 हजार श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है.

इन ट्रेनों के संचालन के लिए भेजा गया है प्रस्ताव
आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से कुंभ मेले के लिए स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर लगातार बैठक और प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं जिसमें उत्तर पश्चिम रेलवे ने पहली ट्रेन उदयपुर-धनबाद वाया जयपुर-बांदीकुई भरतपुर-आगरा और दूसरी ट्रेन बाड़मेर-बरौनी वाया जोधपुर-जयपुर-बांदीकुई-आगरा चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है. ये दोनों ट्रेनें 4-4 ट्रिप चलेंगी और इन्हें जनवरी में संचालित किया जाएगा. साथ ही वेस्टर्न रेलवे ने भी जिन ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा है, उनमें से करीब 10 ट्रेन वाया जयपुर चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों में साबरमती-बनारस, राजकोट-बनारस, भावनगर-बनारस, वेरावल-बनारस सहित अन्य ट्रेन शामिल हैं, वहीं नॉर्थ सेंट्रल रेल सेंट्रल रेलवे की भी करीब 5 ट्रेन वाया जयपुर संचालित होंगी.

Tags: Indian railway, Jaipur news, Local18, Rajasthan news



Source link

x