Lakhimpur News: 1 हेक्टेयर में 100 कुंतल की पैदावार, इस फसल से किसान हो रहे मालामाल, जानें तरीका


लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले में किसान बरसात के दिनों में लोबिया की फसल से लाखों की कमाई कर रहे हैं. किसानों ने बताया कि बरसात के समय सब्जी की डिमांड अधिक होती है और पैदावार कम होती है. जिस कारण बाजारों में सब्जी के दाम अधिक होते हैं. जहां लोबिया की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.

किसान महेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते 10 सालों से वह लगातार सब्जी की खेती करते आ रहे हैं और सब्जी की खेती से उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है.

40 से 50 दिनों में तैयार होती है लोबिया
लखीमपुर खीरी जिले के सफियापुर निवासी किसान महेश कुमार ने बताया कि सब्जी की खेती करने से अच्छा मुनाफा होता है और कम दिनों में सब्जी की फसल तैयार हो जाती है. इस समय मार्केट में लोबिया 60 से 70 रुपए प्रति किलो तक के दाम पर बिक रही है.

जानें एक हेक्टेयर में कितनी होती है सब्जी
एक हेक्टेयर में करीब 100 कुंतल हरी लोबिया की फसल निकलती है. यह करीब 50 दिनों में तैयार होने वाली फसल है. जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है. किसान महेश कुमार ने बताया कि सब्जी की खेती करने में अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होती है और सब्जी की खेती कर लाखों रुपए आसानी से कमाया जा सकता है.

10 सालों से कर रहे हैं खेती
बीते 10 सालों से वह लगातार सब्जी की खेती करते आ रहे हैं. इस समय उन्होंने करीब 3 बीघा में लोबिया की खेती की है. जहां मंडी से लेकर बाजारों तक इस समय अच्छी खासी डिमांड है और अच्छा मुनाफा भी हो रहा है.

Tags: Agriculture, Lakhimpur News, Local18, UP news



Source link

x