NEP 2020 CUCET: सीयू सीईटी के दायरे में आ जाएंगे डीयू, जेएनयू और जामिया समेत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय, यूजीसी ने जारी किया नोटिस

NEP 2020 CUCET: CUCET 2022-23:  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और उच्च शिक्षा नियामकों की योजना के अनुसार, डीयू, जेएनयू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और एएमयू समेत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय एक ही प्रवेश परीक्षा के दायरे में आ जाएंगे। छात्रों को दाखिले के लिए अलग-अलग परीक्षा देने के झंझट से मुक्ति मिल सकेगी। 

केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति में प्रस्तावित बदलावों के तहत केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयू सीईटी यानी केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUCET) यानी  तैयारी कर ली है। इस संबंध में हाल ही में उच्च शिक्षा नियामक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को एक पत्र भी भेजा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और उच्च शिक्षा नियामकों की योजना के अनुसार, डीयू, जेएनयू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और एएमयू समेत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय एक ही प्रवेश परीक्षा के दायरे में आ जाएंगे। छात्रों को दाखिले के लिए अलग-अलग परीक्षा देने के झंझट से मुक्ति मिल सकेगी। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के एक पत्र के अनुसार, केंद्र सरकार ने आगामी शैक्षणिक सत्र यानी 2022-23 से सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की योजनानुसार इसे 2021-2022 के सत्र में ही लागू किया जाना था, मगर कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण इसे अगले शैक्षणिक सत्र के लिए टाल दिया गया था। 

बीते सप्ताह जारी किया था पत्र

इसकी अनुपालना के लिए यूजीसी ने बीते सप्ताह में ही पत्र जारी किया है। सामान्य प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी एनटीए को दी जा सकती है। आने वाले समय में राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय भी इससे जुड़ सकते हैं।
– डॉ दर्शन पांडेय, मीडिया कॉर्डिनेटर, शिवाजी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय


45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे निर्देश

इस संबंध में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए CUCET आयोजित करने की तैयारियों के लिए कहा है।

जल्द जारी होगी विस्तृत नियमावली

हालांकि, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक सीयू सीईटी के आयोजन संबंधी नियमों और प्रक्रिया की जानकारी नहीं दी है। इस संबंध में बनाई गई समिति जल्द ही विस्तृत नियमावली तैयार कर लेगी। वहीं, सीयूसीईटी को साल में दो बार आयोजित किया जा सकता है। इस संबंध में अभी विश्वविद्यालयों को भी अपनी अकादमिक परिषद और बोम की बैठकों में इस पर निर्णय करना है। 

x