LIVE: PM Modi On UAE Visit, Ahlan Modi And Hindu Temple In Abu Dhabi – LIVE UPDATES: पीएम मोदी के UAE दौरे का आज दूसरा दिन, अबू धाबी में पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन


LIVE UPDATES: पीएम मोदी के UAE दौरे का आज दूसरा दिन, अबू धाबी में पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन

यूएई में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने दो दिन के दौरे पर मंगलवार को UAE पहुंचे. आज यानी कि बुधवार को उनके दौरे का दूसरा दिन है. पीएम मोदी आज अबू धाबी में पहले हिंदू समुदाय को समर्पित पहले मंदिर का उद्घाटन करेंगे. दरअसल, दिसंबर में पीएम मोदी और बीएपीएस स्वामी ईश्वरचरणदास ने प्रधानमंत्री के आवास पर जाकर  उनसे मुलाकात कर उनको निमंत्रण सौंपा था, जिसे पीएम ने विनम्रतापूर्वक स्वीकार भी किया था. इसके साथ ही इस ऐतिहासिक मंदिर के लिए उन्होंने अपना उत्साहपूर्ण समर्थन भी जताया था.

बता दें कि मंगलवार को शेख़ अल ज़ायद स्टेडियम में वह अहलन मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. प्रधानमंत्री 2015 में पहली बार यूएई गए थे. तब से अब तक ये उनका सातवां दौरा है. पीएम ने कहा कि वो जब-जब यूएई पहुंचे हैं उनका दिल खोल कर स्वागत हुआ. उन्होंने कहा कि समय के साथ भारत और यूएई का रिश्ता मज़बूत हुआ है और हमने कई क्षेत्रों में मिलजुल कर कदम बढ़ाया है. हम विकास में साझेदार हैं. हमने हर दिशा में अपने संबंधों को बढ़ाया है. UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है.

LIVE UPDATES:

700 करोड़ रुपए में बना अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर
बीएपीएस मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख ज़ायद हाईवे पर बनाया गया है. इस मंदिर के निर्माण में करीब 700 करोड़ रुपए ख़र्च किए गए हैं. मंदिर को बनाने में करीब 18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया है. मंदिर की भव्यता को और बढ़ाने के लिए इसमें संगमरमर का प्रयोग किया गया है.

27 एकड़ जमीन पर बना है मंदिर
मंदिर को करीब 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक साढ़े 13 एकड़ इलाके में मंदिर बनाया गया है तो वहीं बाकी बचे साढ़े 13 एकड़ जमीन पर पार्किंग एरिया बनाया गया है. मंदिर का निर्माण कार्य 2019 से चल रहा था.  संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने बीएपीएस मंदिर के लिए जमीन दान की है.



Source link

x