Local people are worried about tourists in Europe know how many tourists arrived in a year


घूमना आखिर किसको नहीं पसंद है. दुनियाभर के लोग एक दूसरे के देश जाकर वहां की संस्कृति और विभिन्न पर्यटक स्थल देखते हैं. लेकिन बीते कुछ सालों में यूरोप घूमने का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है. दुनियाभर से भारी संख्या में पर्यटक यूरोप जाना पसंद कर रहे हैं. हालांकि अत्यधिक टूरिस्टों के यूरोप जाने के कारण वहां के स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि यूरोप के देशों में बीते कुछ सालों में कितने टूरिस्ट घूमने पहुंचे हैं.  

यूरोप

भारत समेत दुनियाभर के लोगों में घूमने का क्रेज तेजी से बढ़ा है. लेकिन बीते कुछ सालों में देखा गया है कि अधिकांश पर्यटक यूरोप जाना पसंद कर रहे हैं. लेकिन यूरोप में अत्यधिक टूरिस्टों के आने से वहां के लोगों का स्वभाव बदल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही के कुछ ही वर्षों में यूरोप के कई प्रमुख देशों में “वेलकम टू यूरोप” के स्वागत के भावों की जगह पर्यटक विरोधी भावनाएँ देखने को मिली है. 

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे खतरनाक पक्षी, इसके खंजर पंजे से शिकार का बचना मुश्किल

पर्यटक विरोधी स्वर

इतना ही नहीं बार्सिलोना और वेनिस जैसे शहरों में आने वाले पर्यटकों को ऐसे संकेत मिलते हैं, जिन पर लिखा होता है कि ‘पर्यटकों का आक्रमण बंद करो’ या ‘वेनिस डिज्नीलैंड नहीं है’.  दरअसल अत्यधिक पर्यटकों के जाने के कारण यूरोप के देशों में स्थानीय लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें:लाल रंग की इन पंक्षियों की आवाज लगती है मधुर, सुबह उठकर गाती हैं गाना

यूरोप पहली पसंद

पर्यटकों के लिए आज के वक्त यूरोप पहली पसंद बन चुकी है. भारत समेत दुनियाभर के देशों से हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यूरोप जाना पसंद कर रहे हैं. यूरोप के विभिन्न देशों में पर्यटकों का बोलबाला रहता है. वेनिस जैसे शहरों में तो सालभर में 20 मिलियन से ज्यादा लोग घूमने के पहुंचते हैं. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोप के विभिन्न देशों में पिछले साल 324 मिलियन से ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय पर्यटक पहुंचे थे. ये आंकड़े बताते हैं कि पूरी दुनिया में यूरोप वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक टूरिस्टों को आकर्षित कर रहा है. 

यूरोप के लोग पर्यटक से परेशान

बता दें कि अत्यधिक पर्यटकों से परेशान होकर यूरोप में कई तरह के सख्त नियम लागू किए गए हैं. जिससे पर्यटकों पर कंट्रोल किया जा सके. जैसे इटली के वेनिस शहर में दिन भर घूमने आने वालों पर पर्यटकों पर €5 का शुल्क लगाया गया है. वहीं एक निश्चित आकार के क्रूज जहाजों को अब शहर के केंद्र में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: आतंकियों की फेवरेट है वो बंदूक जिससे ट्रंप पर दोबारा किया गया हमला, जानें कितनी खतरनाक

नीदरलैंड

वहीं एम्स्टर्डम ने पर्यटक कर बढ़ाकर 12.5% कर दिया है. इसके अलावा बड़ी बसों को शहर के केंद्र में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इतना ही नहीं नए होटलों के विकास पर रोक लगा दिया है. इसके अलावा कई अन्य देशों ने पर्यटकों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के नियमों को लागू किया है.

ये भी पढ़ें: क्या वाकई पाकिस्तान के साथ मिलकर परमाणु बम बना सकता है बांग्लादेश? जानें क्या हैं नियम



Source link

x