Lok Sabha Election Survey Pm Narendra Modi Popularity Still On Top Besides Karnatka Defeat 


Lok Sabha Election Survey: कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हराकर भले ही कांग्रेस ने राज्य में अपनी बादशाहत कायम कर ली है, लेकिन देश की बात करें तो अब भी उसके पास पीएम नरेंद्र मोदी की काट नहीं है. देश के सबसे बड़े पद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी जनता की टॉप पसंद बने हुए हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे, एक ताजा सर्वे में ये खुलासा हुआ है.

एनडीटीवी ने लोकनीति-सीएसडीएस के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव को लेकर एक सर्वे किया है, जिसमें जनता की राय का पता चला है. ये सर्वे ऐसे समय में आया है, जब इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की सत्ता में अपने 9 साल पूरे किए हैं. सर्वे कर्नाटक चुनाव के ठीक बाद 10-19 मई के बीच 19 राज्यों में किया गया था.

बीजेपी के लिए अच्छी खबर

कर्नाटक में हारने के बाद इस सर्वे में बीजेपी के लिए अच्छी खबर ये है कि अभी भी प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता मजबूत बनी हुई है. साथ ही पार्टी का वोट शेयर भी ऊपर बना हुआ है. सर्वे में शामिल 43 प्रतिशत लोगों का कहना है कि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार तीसरी बार भी सत्ता में आनी चाहिए.

वहीं, 38 प्रतिशत लोगों ने इससे असहमति जताई है. करीब 40 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिनका कहना था कि अगर आज चुनाव होते हैं तो वे बीजेपी को वोट देंगे. सर्वे में शामिल 29 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस को वोट देने की बात कही.

बीजेपी-कांग्रेस दोनों का वोट शेयर बढ़ा

पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले बीजेपी के वोट शेयर में वृद्धि हुई है. 2019  में बीजेपी को 37 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि 2023 के ताजा सर्वे में बीजेपी को 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही कांग्रेस के वोट प्रतिशत में भी वृद्धि हुई है. कांग्रेस का वोट प्रतिशत 2019 के 19 प्रतिशत के मुकाबले 2023 में 29 प्रतिशत हो गया है.

पीएम पद पर मोदी हैं टॉप पसंद

प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी अभी भी जनता की टॉप पसंद बने हुए हैं. 43 प्रतिशत लोगों का कहना है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए उनकी पहली पसंद होंगे. दूसरे नंबर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी हैं. 29 प्रतिशत लोगों ने उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार माना है.

इन दोनों के बाद पीएम पद की रेस में बाकी नेता बहुत दूर नजर आते हैं. 4 प्रतिशत वोट के साथ टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी 5वें स्थान पर हैं. सर्वे में शामिल 11 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को पीएम पद की रेस में तीसरे नंबर पर रखा है.

यह भी पढ़ें

New Parliament Inauguration: कांग्रेस समेत 19 पार्टियां नई संसद बिल्डिंग के उद्घाटन का करेंगी बहिष्कार, बयान जारी कर बताई वजह



Source link

x