Loksabha Chunav 2024: भाजपा के गढ़ में ‘राम’ हैं चुनावी मुद्दा, कांग्रेस के पूर्व सीएम तक हार गए थे यहां से चुनाव


Loksabha Chunav 2024: कांटे की टक्कर के लिए होशंगाबाद जाना जाता रहा है. 1998 की बात है जब यहां पर बीजेपी के सरताज सिंह ने कांग्रेस के कद्दावर नेता, राजनीति के चाणक्य औऱ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह को हराया था. डेढ़ लाख से ज्यादा मतों से अर्जुन सिंह चुनाव हारे थे. बीता चुनाव उदय प्रताप ने साढ़े पांच लाख वोट से जीता था. जाहिर तौर पर बीजेपी का गढ़ है होशंगाबाद. कांग्रेस को खासी मेहनत करनी पड़ेगी.

इलेक्‍शन के माहौल में राम के नाम का तड़का
होशंगाबाद के सेठानी घाट पर इलेक्शन वाले माहौल में आस्था की डुबकियां लगाई जा रही हैं, लेकिन होशंगाबाद के भक्ति के इस माहौल में तड़का राम के नाम पर लग रहा है. राम मंदिर का मुद्दा हावी है. इस कदर कि न्यूज़ 18 इंडिया को नर्मदा के सेठानी घाट पर ऐसे भक्त भी मिल गये जिन्होंने अपने सीने पर राम का नाम गुदवा रखा है. पत्नी की मानें तो राम मंदिर बनने से उनके एक पंथ दो काज हो गए.
राम भक्त कहते हैं हम वैष्णो देवी साईकिल से गए औऱ पीएम नरेन्द्र मोदी के समर्थन में अपने सीने पर लिखा है- “मेरे राम- इस बार बीजेपी चार सौ पार”. यहां मिलीं ममता साहू कहती हैं कि वोट तो बीजेपी … मोदी को जाएंगे… हमको मोदी ने जो दिया वो कोई नहीं दे सकता. खाने से लेकर शौचालय से लेकर मकान में रहने की व्यवस्था की औऱ हमारे राम भक्त पतिदेव को राम मिल गए. अयोध्या में भी राम मिल गये औऱ घर में भी राम मिल गए…इससे अच्छा क्या हो सकता है.

राम मंदिर बनने की खुशी
अयोध्या में राम मंदिर बनने से तो वोटर खुश हैं हीं, साथ ही पीएम आवास योजना औऱ राशन पानी की सरकारी योजनाओं की भी तारीफ हो रही है. यहां मिले एक अन्‍य भक्‍त रमेश ने कहा हम अयोध्या जाएंगे. मंदिर बनने से बहुत खुश हैं. मोदी ने जो किया वो कोई और नहीं कर पाया. हमको मकान दिया. राशन दिया. फुल सुविधा है.

बीजेपी कांग्रेस का मुकाबला
होशंगाबाद सीट पर कब्‍जा जमाने के लिए बीजेपी कांग्रेस दोनों अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, लेकिन फिलहाल होशंगाबाद बीजेपी का किला ही माना जाता है.
इस बार बीजेपी ने यहां एक नए चेहरे के रूप में किसान नेता दर्शन सिंह चौधरी को उतारा है, जिन्हें कांग्रेस के पूर्व विधायक संजय शर्मा चुनौती दे रहे हैं. दर्शन के प्रचार में भगवान राम के मंदिर के साथ मध्य प्रदेश में बने तमाम मंदिरों के दर्शन हैं, तो कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा किसान औऱ एमएसपी को मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

क्‍या कहते हैं उम्‍मीदवार
होशंगाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्‍मीदवार दर्शन सिंह चौधरी न्‍यूज 18 से बातचीत में कहते हैं कि राम का मंदिर बन गया, अब मोदी आएंगे, तो भगवान कृष्ण भी, मथुरा में विराजेंगे. वहीं कांग्रेस प्रत्‍याशी संजय शर्मा का कहना है कि जो किसान परेशान हैं, उसकी फसल समर्थन मूल्य पर कोई लेने वाला नहीं है. एमपी के विधानसभा चुनाव के पहले शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि हम 2700 पर गेहूं औऱ 3100 का धान लेंगे. आज किसान मंडी में परेशान हैं. हम एमएसपी के लिए कानून बनाएंगे.

कौचरी के जायके के साथ चुनाव
अब आइए होशंगाबाद में कचौरी के जायके के साथ थोडा चुनाव का जायका लेते हैं, लेकिन मूंग की दाल की सौंधी कचौरी बनाने वाले और खाने वाले एक ही इशारा कर रहे हैं.
होशंगाबाद के सेमरी हरचंद गांव में धन्ना महाराज की कचौरी बड़ी मशहूर है. आज़ादी के बाद से दुकान चल रही है. अगर आप इस सड़क से निकल रहे हैं औऱ धन्ना महाराज की कचौरी नहीं खाई तो कुछ मिस करेंगे. दुकानदार कहते हैं चुनाव जोर शोर से चल रहा है. जैसी कचौरी, वैसा चुनाव.. माहौल तो सामान्य सी बात है कि बीजेपी आ रही है, क्योंकि मोदीजी की लहर है. कचौरी दुकानदार धन्ना महाराज कहते हैं चुनाव तो पहले ही हो चुका है.औपचारिकता बची है. जनता तो मूड बना चुकी है. औपचारिकता रह गई है. चुनाव तो हो गया. लोग आते हैं सिर्फ बीजेपी का बात करते हैं. सरकार की उपलब्धियां हैं कि जनता खुशहाल है. कचौरी का ज़ायका जानदार है. देखिए किस तरह कचौरी को ज़ायका देने वाले कह रहे हैं कि चुनाव तो हो चुका है.

Tags: 2024 Loksabha Election, Hoshangabad lok sabha election, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

x