Loksabha Elections 2024 In Maharashtra Congress Agree Deal For 39 Seats With Shivsena UBT Sharad Pawar Party – महाराष्ट्र की 39 सीटों को लेकर INDIA अलायंस की डील फिक्स, 9 सीटों पर फंसा है पेंच



qi63326o rahul gandhi uddhav thackeray Loksabha Elections 2024 In Maharashtra Congress Agree Deal For 39 Seats With Shivsena UBT Sharad Pawar Party - महाराष्ट्र की 39 सीटों को लेकर INDIA अलायंस की डील फिक्स, 9 सीटों पर फंसा है पेंच

दरअसल, प्रकाश आंबेडकर 5 सीटें मांग रहे हैं, जबकि महाविकास अघाड़ी गठबंधन उन्हें तीन सीटें ही देना चाहता है. कांग्रेस सूत्र के मुताबिक, NCP, कांग्रेस और शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट में कोई कन्फ्यूजन नहीं है. अंबेडकर की पार्टी ने 2019 के चुनाव में 47 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन कोई भी सीट नहीं जीत पाई. वीबीए ने 2019 के विधानसभा चुनाव में भी 236 सीटों पर चुनाव लड़ा और अपना खाता तक नहीं खोल पाई.

TMC, कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में 5 सीट देने को हुई तैयार, जल्द सीट बंटवारे पर हो सकती है घोषणा

सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में INDIA अलायंस के सहयोगियों के बीच 9 सीटों पर मतभेद हैं, जिनमें मुंबई की दो सीटें दक्षिण मध्य और उत्तर पश्चिम शामिल हैं. शिवसेना (UBT) और कांग्रेस दोनों यहां से अपने-अपने उम्मीदवार खड़े करना चाहते हैं. सूत्रों ने बताया कि वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर की मांगों पर भी देरी हो रही है. उन्होंने पांच सीटें मांगी हैं.

कांग्रेस मुंबई की 6 में से 3 पर लड़ना चाहती है चुनाव

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में से 3 पर चुनाव लड़ना चाहती है. इसमें मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और मुंबई नॉर्थ वेस्ट शामिल है. हालांकि, उद्धव ठाकरे कुल 18 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं, जिनमें 4 सीटें मुंबई की हैं. इनमें मुंबई साउथ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट और मुंबई साउथ सेंट्रल शामिल हैं.

 2019 के लोकसभा चुनावों में अविभाजित शिवसेना ने 48 में से 22 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इनमें से 18 पर जीत हासिल की, जिसमें मुंबई की तीन सीटें शामिल थीं.

2019 में विधानसभा चुनाव के बाद टूटा था BJP-शिवसेना का रिश्ता

2019 में लोकसभा चुनावों के साथ ही महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई. तब शिवसेना और बीजेपी गठबंधन में थे. बीजेपी 106 विधायकों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनी. शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत हासिल की. इसके बाद शिवसेना ने ढाई-ढाई साल के लिए CM के फॉर्मूले का दांव चला, लेकिन BJP नहीं मानी.

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले BSP के 10 सांसद पार्टी छोड़ने की तैयारी में, 4 BJP के संपर्क में : सूत्र

कांग्रेस पार्टी ने पहले ही उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 17 सीटों के लिए अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ डील पक्की कर ली है. जबकि दिल्ली की 7 में से 3 सीटों के लिए अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के साथ समझौता किया गया है.

बंगाल में सकारात्मक दिशा में बढ़ रही कांग्रेस-TMC की बातचीत

दूसरी ओर, पश्चिम बंगाल में भी सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस, TMC से दोबारा बातचीत शुरू करेगी. इससे पहले कांग्रेस पार्टी के सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नेशनल अलायंस कमेटी की बैठक में सदस्यों से बात की. राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर शरद पवार से भी बातचीत की. जल्द ही महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला सामने आएगा.

कांग्रेस सूत्रों ने NDTV को बताया कि पार्टी ने अपनी मांग घटाकर पांच सीटें कर दी है. लेकिन तृणमूल प्रवक्ता ने इसे ज्यादा तवज्जो नहीं दिया.

महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर गतिरोध के बीच राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे को किया फोन, यहां अटकी है बात



Source link

x