Maha Kumbh 2025 CM Yogi released the logo of Mahakumbh know from where which thing was taken


Maha Kumbh 2025: शारदीय नवरात्र के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी महाकुंभ 2025 का लोगो जारी कर दिया है. इस दौरान उन्होंने महाकुंभ की वेबसाइट भी लॉन्च की. इस लोगो में शुरुआत में लिखा हैसर्वसिद्धिप्रद: कुंभ’. वहीं कुंभ में पीछे एक मंदिर, लोगों की भीड़, जल, कलश और उसके ऊपर नारियल और कुछ पत्ते रखे नजर आ रहे हैं. सात ही नीचे लिखा हैमहाकुम्भ प्रयागराज 2025’. ऐसे में देखने में बेहद दिलचस्प लग रहे इस लोगों के बारे में चलिए जानते हैं कि आखिर इसमें दिख रही सभी चीजों को कहांकहां से लिया गया है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के इन देशों में बच्चों की शादी कर देते हैं लोग, महज इतनी उम्र में पैदा हो जाते हैं बच्चे

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के लोगो में कहां से ली गई क्या चीज

बता दें शारदीय नवरात्र के दौरान जारी किया गया महाकुंभ का लोगो बहुत सी चीजों को समेटे हुए है.  इस लोगो में धार्मिक और आर्थिक समृद्धि का प्रतीकअमृत कलशको दर्शाया गया है, जो समुद्र मंथन की पौराणिक कथा से जुड़ा हुआ है. साथ ही प्रयागराज में आयोजित महाकुंभ के विशेष महत्व को दर्शाने के लिए, लोगो में त्रिवेणी संगम को भी प्रमुख रूप से दिखाया गया है, जहां गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों का संगम होता हैइस मौके पर सीएम योगी ने कहा किआज मुझे धर्म, संस्कृति एवं अध्यात्म की पावन भूमितीर्थराजप्रयागराज में महाकुंभ-2025 के दृष्टिगत पूज्य साधुसंतों से संवाद करने का अवसर प्राप्त हुआ.

यह भी पढ़ें: उमर अब्दुल्ला के लिए कितनी अलग होगी ‘नए कश्मीर’ की सियासत, जानें पूर्ण राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में अंतर

भव्य और दिव्य होगा महाकुंभ

लोगो जारी करते हुए सीएम योगी ने कहा कि स्थाई निर्माण कार्यों में बाढ़ और बारिश की वजह से एक महीने विलंब हुआ है, लेकिन महाकुंभ से पहले सभी कार्य पूरी हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि महाकुंभ के इस वैश्विक का आयोजन में आपके सहयोग की जरूरत है. महाकुंभ में एकएक व्यक्ति का वेरिफिकेशन हो, सीएम योगी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी, ताकि स्वच्छ और सुरक्षित कुंभ का आयोजन हो सके.

उन्होंने आगे कहा, महाकुंभ 2025 भव्य और दिव्य होगा लेकिन इसकी जिम्मेदारी आप सबकी है, अखाड़ों और साधु संतों को यह मानना होगा महाकुंभ का आयोजन हमारा है. महाकुंभ में आने वाले देशविदेश के श्रद्धालुओं का भी सम्मान हो, महाकुंभ के आयोजन में सरकार की ओर से कोई कमी नहीं रहेगी. उन्होंने कहा अखाड़ों के साथ बातचीत के साथ कुंभ की शुरुआत हो गई है. सीएम योगी ने अखाड़ों के साधु संतों का स्वागत और अभिनंदन किया.

यह भी पढ़ें: हिंदू राजा के बाद किसके हाथों में आई थी कश्मीर की कमान? फिर ऐसे हुए थे चुनाव



Source link

x