Mahakumbh 2025 Prayagraj Airport Expansion Work Start From August ANN


UP News: उत्तर प्रदेश में प्रयागराज (Prayagraj) की धरती पर 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ (Mahakumbh 2025) से पहले एयरपोर्ट की सूरत बदलने जा रही है. 175 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट के टर्मिनल समेत अन्य क्षमताओं के विस्तारीकरण का काम अगस्त महीने में शुरू होने जा रहा है. प्रयागराज एयरपोर्ट (Prayagraj Airport) के पुनर्विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है. नई सुविधाओं के जुड़ने के बाद एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में एक साथ 850 लोग बैठ सकेंगे और 15 विमानों को एक साथ पार्क किया जा सकेगा. अभी एक टर्मिनल होने से यह क्षमता 350 यात्रियों की है. एयरोब्रिज की संख्या भी 2 से बढ़कर 6 हो जाएगी.

प्रयागराज एयरपोर्ट के उप महाप्रबंधक प्रमोद कुमार सिंह के मुताबिक एयरपोर्ट से मौजूदा समय में 12 फ्लाइट्स संचालित हो रही हैं, कुंभ तक इनकी संख्या भी बढ़कर 16 से अधिक होने की उम्मीद है. एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग पूरी तरह सोलर एनर्जी से संचालित होगी. प्रयागराज एयरपोर्ट पर फिलहाल 350 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाली टर्मिनल बिल्डिंग है. इसका एरिया 6700 स्क्वायर मीटर है. इसके बगल में ही 9500 स्क्वायर मीटर एरिया और 500 यात्रियों की क्षमता वाली नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जाएगी.

पार्किंग एरिया में लगाए जाएंगे सोलर पैनल

इसके बनने के बाद एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग का एरिया 16200 स्क्वायर मीटर और क्षमता 850 यात्रियों की हो जाएगी. नई टर्मिनल बिल्डिंग पूरी तरह पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी. यह गृहा-5 नार्म्स को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी. इस बिल्डिंग को सोलर एनर्जी से संचालित किया जाएगा. इसके लिए पार्किंग एरिया में सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

एयरपोर्ट पर लगेंगे चार नए एयरोब्रिज 

प्रयागराज एयरपोर्ट पर फिलहाल दो एयरोब्रिज हैं, जिनके जरिए यात्री विमान तक पहुंचते हैं. विस्तारीकरण योजना के तहत एयरपोर्ट पर चार नए एयरोब्रिज लगेंगे. ऐसे में इनकी संख्या 6 हो जाएगी. इसके बाद 6 एयरोब्रिज वाला यह प्रदेश का पहला एयरपोर्ट बन जाएगा. महाकुंभ से पहले प्रयागराज एयरपोर्ट के एप्रन की क्षमता भी बढ़कर 15 विमानों की हो जाएगी. इसमें 7 बड़े यानी सी टाइप जबकि 4-4 ए और बी टाइप के विमान शामिल होंगे.

नई कार पार्किंग भी बनेगी

इसके साथ ही एयरपोर्ट पर एक नई कार पार्किंग भी बनाई जाएगी. इस पार्किंग से टर्मिनल बिल्डिंग तक कैनोपी बनेगी, जिससे यात्री किसी भी मौसम सुरक्षित तरीके से टर्मिनल बिल्डिंग तक पहुंच सके. प्रयागराज शहर से एयरपोर्ट की दूरी करीब 13 किलोमीटर है लेकिन शहर से एयरपोर्ट तक पहुंचने में करीब एक घंटे लग जाते हैं. इस समय को कम करने और यात्रा सुरक्षित करने के लिए एक नई फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है, जो महाकुंभ से पहले बनकर तैयार हो जाएगी. इसके लिए एक फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा. इस सड़क के बनने के बाद शहर से एयरपोर्ट की दूरी 20 से 25 मिनट में तय की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- UP News: यूपी में 32 जिला आबकारी अधिकारियों के हुए तबादले, यहां देखें पूरी लिस्ट



Source link

x