Maharajganj News: अब प्याज की महंगाई पर लगेगा लगाम, बढ़ाया जाएगा उत्पादन, इतने हेक्टेयर में होगी खेती


महाराजगंज: हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है, जहां बड़े स्तर पर खाद्यान्न का उत्पादन होता है. धान, गेहूं और गन्ने की खेती के साथ-साथ सब्जियों की भी खेती एक बड़े पैमाने पर की जाती है. एक बढ़िया स्तर पर सब्जियों की खेती होने के बावजूद भी साल में एक ऐसा समय आता है जब इन सब्जियों की कीमत आसमान छूने लगती है. ऐसे में खासकर एक मध्यम वर्गीय  परिवार के लिए आर्थिक रूप से बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है. उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए और किसानों की अच्छी आमदनी के उद्देश्य से प्याज के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा.

जिले में बढ़ेगा प्याज के उत्पादन का दायरा

महाराजगंज जिले में प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए  प्याज के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए किसानों को खेतों के चयन, निराई और गुड़ाई के साथ-साथ उसमें प्रयोग होने वाले उर्वरकों की सही जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा उन्हें प्याज के उत्पादन के लिए बीज भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. प्याज के उत्पादन का दायरा बढ़ाने के लिए महाराजगंज जनपद का एक लक्ष्य भी निर्धारित किया चुका है. विभाग भी पूरी तरह से इसके आवेदन के लिए तैयारी में जुट गया है. इसके लिए किसान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं. इस पहल से प्याज का सीजन खत्म होने पर उसकी कीमत में जो बढ़ोतरी होती है उस पर नियंत्रण किया जा सकता है.

किसानों को निशुल्क बीज उपलब्ध कराया जाएगा

विभाग को महाराजगंज जिले में 120 हेक्टेयर रकबे पर प्याज की खेती का लक्ष्य मिला है. इसके लिए विभाग किसानों से ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन भी ले रहा है. इसमें चयनित हुए किसानों को निशुल्क बीज उपलब्ध कराया जाएगा और प्याज की खेती की बारीकियां की जानकारी भी दी जाएगी. इसके सही क्रियान्वयन से किसानों को आर्थिक फायदा भी मिलेगा और इसके साथ ही प्याज की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा.

FIRST PUBLISHED : September 29, 2024, 11:53 IST



Source link

x