Maharashtra Election: महायुति में 208 सीटों पर बन गई है बात? बीजेपी नेता बोले- सिर्फ 80 सीटों पर होनी है चर्चा – maharashtra assembly election 2024 no need for 208 seat dialogue on 80 constituency seat bjpleader ashish shelar


मुंबई. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मुंबई इकाई के अध्यक्ष आशीष शेलार ने बुधवार को दावा किया कि महाराष्ट्र के महायुति सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला केवल 80 सीट तक सीमित है, क्योंकि सत्तारूढ़ गठबंधन के पास पहले ही 208 विधानसभा सीट हैं और उन पर चर्चा की कोई जरूरत नहीं है. दूसरी तरफ, विपक्षी महाविकास अघाड़ी में भी सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर बातचीत चल रही है.

सत्तारूढ़ महायुति (गठबंधन) में भाजपा के अलावा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उप मुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल है. गठबंधन ने अभी तक महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा नहीं की है। राज्य में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. महायुति के सीट बंटवारे के फॉर्मूले और इस संबंध में हो रही बातचीत के बारे में पूछे गए सवाल पर शेलार ने कहा, ‘हमारे पास 208 विधायकों का समर्थन है. इसलिए उन सीटों पर चर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है. हम शेष 80 सीट के बंटवारे को लेकर बातचीत करेंगे.’

पांच बार बने डिप्‍टी सीएम, फिर भी CM की कुर्सी क्‍यों है दूर? अजित पवार ने आखिर बता दी अपने मन की बात

‘एमवीए में होगी टूट’
इसके साथ ही महाराष्‍ट्र राज्य के पूर्व मंत्री शेलार ने यह दावा भी किया कि विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी महाविकास आघाड़ी (एमवीए) टूट जाएगा. एमवीए में कांग्रेस, शरद पवार की अगुआई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं. इससे पहले अजित पवार ने भी स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा था कि उनकी पार्टी महायुति के साथ मिलकर ही विधानसभा चुनाव लड़ेगी. गठबंधन से अलग होने का सवाल ही नहीं उठता है.

चुनाव आयोग की तैयारी
देश में चुनाव का सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है. हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के खत्म होने से पहले दो और राज्यों यानी झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव घोषित हो सकते हैं. अगले हफ्ते में कभी भी घोषित हो सकते हैं. माना जा रहा है कि यह चुनाव नवंबर-दिसंबर महीने में कराए जा सकते हैं. चुनाव आयोग ने इसके साथ ही दोनों राज्यों की चुनावी तैयारियों को जांचने का काम भी शुरू कर दिया है. सोमवार को वह अपने दो दिन के दौरे पर झारखंड पहुंचा था.

Tags: Maharashtra News, National News



Source link

x