Maharashtra Election: महाव‍िकास अघाड़ी का नया फॉर्मूला, 85-85-85 नहीं, कांग्रेस, उद्धव गुट और शरद पवार को मिलेंगी इतनी सीटें


महाराष्‍ट्र में नामांकन शुरू हो चुका है, लेकिन महाव‍िकास अघाड़ी में अभी तक सीटों को लेकर सहमत‍ि नहीं बन पाई है. पहले 85-85-85 का फॉर्मला सामने आया था, जिसमें तीनों दलों को 85-85 सीटें मिलनी थीं. बाकी सीटों पर बात नहीं बन पाई. अब खबर आ रही है क‍ि कांग्रेस, उद्धव गुट और एनसीपी शरद पवार गुट के बीच नए फॉर्मूले पर सहम‍त‍ि बन गई है. कहा जा रहा है क‍ि तीनों दल बराबर सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी के नए फॉर्मूला के तहत कांग्रेस, उद्धव गुट और एनसीपी शरद पवार गुट 90-90-90 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. बाकी बची 18 सीटें सहयोगी दल को देने का फैसला ल‍िया गया है. महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटे हैं. सूत्रों के अनुसार महाव‍िकास अघाड़ी के सभी दलों को यह फैसला मंजूर है और जल्‍द ही इसके बारे में ऐलान क‍िया जा सकता है.

उद्धव गुट-कांग्रेस के बीच थी खींचतान
इससे पहले तीनों दलों ने 85-85 सीटों पर लड़ने का ऐलान क‍िया था. लेकिन 28 सीटें ऐसी थीं, जिनपर सहमत‍ि नहीं न पा रही थी. कांग्रेस और श‍िवसेना उद्धव गुट के बीच खींचतान चल रही थी. क्‍योंक‍ि दोनों दल एक दूसरे की सीटों पर दावा ठोंक रहे थे. लेकिन अब इनमें सहमत‍ि बनती नजर आ रही है. क्‍योंक‍ि तीनों को ही बराबर सीटें मिल रही हैं.

यहां की सीटों को लेकर था मतभेद
विदर्भ और मुंबई की सीटों को लेकर मतभेद ज्‍यादा था. समाजवादी पार्टी को सीटें देने पर भी बात अटकी हुई थी, लेकिन अब कहा जा रहा है क‍ि सहमत‍ि बन गई है. इंड‍िया अलायंस के सभी सहयोगी दलों को सीटें दी जाएंगी. गठबंधन के नेताओं का साफ कहना है क‍ि हम मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं और एक या दो सीटों को लेकर कोई बड़ी बात नहीं है.

Tags: INDIA Alliance, Maharashtra Elections, Rahul gandhi, Sharad pawar, Uddhav thackeray



Source link

x