Maharashtra is the richest state in the country contributes significantly to the country GDP


भारत की जीडीपी और इकोनॉमिक ग्रोथ लगातार बढ़ रही है. भारत इस समय दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी है. लेकिन क्या आप जानते है कि भारत का कौन सा राज्य सबसे ज्यादा अमीर है? आज हम आपको बताएंगे कि भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा रोजगार और धन है. 

कौन सा राज्य सबसे अमीर

बता दें कि भारत के कई ऐसे राज्य हैं, जिनकी जीडीपी और इकोनॉमिक ग्रोथ हर साल बढ़ रही है. इतना ही नहीं ये राज्य भारत को आर्थिक रूप से भी मजबूत बनाते हैं. भारत के कुछ राज्य बाकी सभी राज्यों की तुलना में काफी धनी है. देश के आर्थिक विकास में इन राज्यों की अहम भागीदारी भी है. 

हालांकि भारत के किसी भी राज्य को अमीरी के स्केल पर नापने के लिए अलग-अलग पैरामीटर पर नापा जाता है. जैसे GSDP, प्रति व्यक्ति आय, ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स, गरीबी स्तर, रोजगार और बेरोजगारी का स्तर शामिल है. बता दें कि जीएसडीपी का मतलब Gross State Domestic Product होता है. इसके तहत राज्य में एक निश्चित समय के भीतर दी जाने वाली सेवाओं व उत्पादों को लेकर मापा जाता है, जो कि किसी भी राज्य के आर्थिक रूप से बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

महाराष्ट्र सबसे अमीर राज्य

बता दें कि भारत के सबसे अमीर राज्यों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है. 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर राज्य है. राज्य की राजधानी मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. यह देश का तीसरा सबसे अधिक शहरी आबादी वाला राज्य है, जहां 45 प्रतिशत आबादी शहरों में रहती है. इतना ही नहीं फिल्मी सितारों से लेकर देश के ज्यादातर अमीर लोग यहीं रहते हैं.

देश के सबसे बड़े मेट्रो शहरों में शामिल मुंबई वित्त और व्यापारिक सेवाओं के लिए जाना जाता है. यहां स्थापित फिल्म उद्योग से लेकर ट्रांसपोर्ट, शेयर मार्केट उद्योग भारत के आर्थिक विकास में अहम योगदान देते हैं. इसके अलावा यह राज्य कृषि और उद्योग के लिए भी जाना जाता है. महाराष्ट्र रूई, सोयाबीन और गन्नों का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. आर्थिक स्तर पर महाराष्ट्र राज्य देश में अहम योगदान देता है. 

सबसे गरीब राज्य

बता दें कि छत्तीसगढ़ देश का सबसे गरीब राज्य है. यहां गरीबी दर 37% है. इस राज्य के ज्यादातर लोग गरीब हैं. वहीं दूसरे नंबर पर झारखंड है, यहां गरीबी दर 36.96 फीसदी है. इसके बाद मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश और बिहार राज्य में भी गरीबी है. 

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे महंगा रेस्टोरेंट, लाखों रुपये में मिलती है एक डिश



Source link

x