Makhana Khane Ke Fayde |fox Nut For Skin | Dry Fruits For Skin | Wrinkle, Fine Line, Dark Spot – 60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज


60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

आपको बता दें कि प्रति 100 ग्राम मखाने में 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है.

Fox nut for glowing skin : वैसे तो हर ड्राई फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन मखाने में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-ए और जिंक जैसे पोषक तत्व स्किन के लिए काफी कारगर साबित होते हैं. ये कील मुंहासे, पिंपल के दाग-धब्बे कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह स्किन को टाइट बनाए रखता है, जिसके चलते स्किन जवां और खूबसूरत लगती है. यही वजह है कि, स्किन स्पेशलिस्ट इस सूखे मेवे को डेली रूटीन में शामिल करने की सलाह देते हैं. अगर आप हर रोज केवल एक मुट्ठी मखाना भी खा लेते हैं, तो ना सिर्फ ये आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का काम करेगा, बल्कि नाखून और बाल की भी चमक बरकरार रखने में मदद करेगा. 

यह भी पढ़ें

तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये 4 योगासन एक महीने में शरीर आने लगेगा शेप में

मखाने की विशेषता और फायदे

1- आपको बता दें कि प्रति 100 ग्राम मखाने में 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, मखाने में पानी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-एजिंग गुण, फाइबर, विटामिन और खनिज भी शामिल हैं. 

2- त्वचा को उम्र से पहले या फिर बढ़ती उम्र में झुर्रियों और फाइन से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सूपरफूड मखाने को डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. यह फ्री रेडिकल्स को हटाकर स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं. 

qjsed2t8

Photo Credit: Pixabay

3- झुर्रियां आपकी खूबसूरती पर पर्दा डालने का काम करती हैं, ऐसे में मखाने में पाया जाने वाला केम्पफेरोल नाम का रसायन स्किन में कसाव लाने, रोम छिद्रों को कसने और काले दाग-धब्बों को हल्का करने का काम बखूबी करता है. 

4- ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन और मेथिओनिन जैसे एंटी-एजिंग गुणों के कारण मखाने को अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाइए. ग्लूटामाइन प्रोलाइन का उत्पादन करता है, जो कोलेजन में पाया जाने वाला एक अमीनो एसिड होता है जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!



 



Source link

x