Malay daim – News18 हिंदी


मॉनसून के सीजन के बाद प्रकृति नए रूप ने नजर आती है. जिसके बाद पर्यटन के लोग प्राकृतिक खूबसूरती और धरोहर के बीच घंटो वक्त गुजारते है. पलामू जिले में घूमने फिरने के एक खास डैम है.जहां लोग नौका विहार का आनंद लेते है. वहीं मॉनसून के बाद यहां पर्यटकों के लिए सुविधाएं भी बढ़ गई है.

दरअसल, पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर से 35 किलोमीटर दूर सतबरवा प्रखंड में स्थित मलय डैम सालों भर पर्यटकों के लिए खुला रहता है. मॉनसून के बाद यहां का नजारा और भी खास हो जाता है. वहीं बरसात के बाद डैम में पानी भरने से नजारा और भी मनमोहक हो गया है. इधर पर्यटक विभाग भी पर्यटकों में लिए नई सुविधा उपलब्ध कराई है.

ये बढ़ी सुविधाएं
नौका चालक सुनील कुमार सिंह ने लोकल18 से कहा कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर यहां नए बोट का उद्घाटन किया गया है. जिसके साथ साथ सुविधाएं भी बढ़ाई गई है.यहां नई सुविधाओं में 3 नए मोटर बोट, 6 नए पैंडल बोट और क्याक नाव लाया गया है.वहीं सुरक्षा के लिए 70 लाइफ जैकेट और 20 लाइफ बॉय लाया गया है.जिससे अब पर्यटकों का आकर्षण बढ़ रहा है.

लाइफ जैकेट के साथ कराया जाता है नौका विहार
यहां नौका विहार तो पहले से होता था.मगर अब सुविधाएं बढ़ने से पर्यटकों का आकर्षण बढ़ रहा है. जो भी पर्यटक नौका विहार का आनंद लेना चाहते है. उन्हे लाइफ जैकेट जरूर दिया जाता है. बिना लाइफ जैकेट के पर्यटक नाव पर सवार नहीं हो सकते है. पर्यटकों का पूरा सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है.

ये है टिकट रेट
पर्यटकों को घुमाने के लिए अलग अलग नाव का अलग अलग रेट है. पैंडल बोट का पर व्यक्ति 50 रुपए और मोटर बोट का प्रति व्यक्ति 100 रुपए दर है. यहां लोग अपनी सुविधानुसार बोट का आनंद लेते है. ज्यादातर लोग समय बचाने के लिए मोटर बोट से नौका विहार का आनंद लेते है. यह डैम सात पहाड़ से घिरा है. जहां पर्यटकों को एक टापू तक ले जाया जाता है.जिसके बाद वापस लाया जाता है.

यूट्यूब से देखकर पहुंची घूमने
बिहार से घूमने आए पर्यटक जूही कुमारी ने बताया कि वो इस डैम का वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर देखा करती थी. जिसके बाद उन्हें डैम घूमने का इच्छा हुआ तो अपने फैमिली के साथ यहां पहुंची है. यहां आने के बाद उन्हें नजारा बेहद मनमोहक लगा. जितना सोशल मीडिया पर दिखा उससे कई ज्यादा खूबसूरत जगह है.भविष्य में यदि मौका मिले तो वो दोबारा आना चाहती है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news



Source link

x