Mandi News: आजीविका के लिए मंडी की महिलाओं ने शुरू किया कैंटीन, आर्थिक स्थिति में हो रही सुधार


हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों की आजीविका में सुधार के लिए कई कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत मंडी जिले के उपमंडल सुंदरनगर में शहरी क्षेत्र की महिलाएं नगर परिषद द्वारा बनाए गए स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर इन योजनाओं का लाभ उठा रही हैं.

महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर
महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. ये समूह महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करते हैं. समूहों से जुड़ी महिलाएं घर बैठे छोटे उद्यम शुरू करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रही हैं.

मंजू शर्मा की सफलता की कहानी
सुंदरनगर के बाहोट वार्ड नंबर 4 की निवासी मंजू शर्मा ने स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का महत्वपूर्ण कदम उठाया. जैसे ही उन्हें नगर परिषद सुंदरनगर में स्वयं सहायता समूहों के बारे में जानकारी मिली, उन्होंने 30 से 40 महिलाओं को संगठित करके एक समूह बना लिया.

इस समूह के माध्यम से उन्हें पहले 40 हजार रुपये और फिर 10 हजार रुपये की धनराशि सरकार की योजनाओं के तहत प्राप्त हुई. मंजू शर्मा और उनके समूह की अन्य महिलाएं सीरा और बड़ियां बनाने का काम कर रही हैं, जिससे समूह अच्छी तरह से संचालित हो रहा है. इसके अलावा, उनके समूह ने स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी के साथ एक कैंटीन शुरू की है, जिससे उनकी आमदनी में काफी सुधार हुआ है और अब परिवार का खर्चा सुचारू रूप से चल रहा है.

कैंटीन की सराहना
स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी में पढ़ने वाले छात्र तोहेश वर्मा ने कैंटीन की सुविधा की सराहना की. उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में पढ़ाई का अच्छा माहौल है और कैंटीन की सुविधा छात्रों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो रही है. उन्होंने इस पहल के लिए सरकार का धन्यवाद किया.

मंजू शर्मा और उनके समूह की महिलाएं आज आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं, और इसका श्रेय हिमाचल प्रदेश सरकार की योजनाओं और राष्ट्रीय आजीविका मिशन को जाता है. इस पहल से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं और स्वरोजगार के माध्यम से अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार रही हैं.

Tags: Himachal pradesh news, Local18, Mandi news



Source link

x