Mani Plant: मनी प्लांट को ऐसे ही नहीं कहा जाता ‘पैसों वाला पौधा,’ पंडित ने बताया इसमें किसका होता है वास


नागौर: ऐसे अनेकों पौधे हैं जिनको लेकर मान्यता है कि इनसे घर में सुख समृद्धि आती है. ऐसा ही एक पौधा मनी प्लांट है. अन्य पौधों की तुलना में यह अधिकतर घर और ऑफिस में देखने को मिलता है. मनी प्लांट को “पैसे वाला पौधा” भी कहा जाता है. पंडित अनिल शर्मा ने बताया कि मनी प्लांट में मां लक्ष्मी का वास होता है. मनी प्लांट एक बेल होती है जो बहुत खूबसूरत होती है. मनी प्लांट जमीन और पानी दोनों जगह आसानी से लगाई जा सकती है. हरी बेल मनी प्लांट सुख समृद्धि का आधार माना जाता है.

मिट्टी में मनी प्लांट लगाने का तरीका
गमले में मिट्टी के साथ कोकोपीट मिलाकर खाद तैयार करने के बाद मनी प्लांट कटिंग को इसमें लगा दें. पत्ती वाला भाग मिट्टी के ऊपर होना चाहिए. सिर्फ मिट्टी गीली होने भर के लिए इसमें रोज पानी डालें. इसे ऐसी जगह पर रखें जहां डायरेक्ट धूप ना आकर छनकर आती हो.

पानी में कैसे लगे मनी प्लांट
मनीप्लांट को पानी में लगाने के लिए दो से तीन नोड वाली कटिंग लेना ठीक रहता है. जिस भी बर्तन में इसे लगाना हो उसमें सिर्फ उतना ही पानी भरें जिससे कि इसका सिर्फ निचला हिस्सा ही डूबा रहे. पानी खारा नहीं होना चाहिए. फिल्टर का पानी का यूज कर सकते हैं. अब इसे वेंटिलेशन वाली जगह पर रखें जहां डायरेक्ट धूप ना आती हो. ऐसा करने से पानी में मनी प्लांट अच्छा ग्रोथ करता है.

मनी प्लांट पौधे का धार्मिक महत्व
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और यह नकारात्मकता को दूर करता है. इसके अलावा यह धन की देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इसे घर में रखने से धन की वृद्धि की आशा की जाती है. मनी प्लांट को पूजा स्थान पर भी रखते हैं, ताकि भक्ति और समर्पण के साथ इसकी शक्ति को बढ़ाया जा सके. इसके अलावा यह ऑफिस और काम के वातावरण को भी ठंडा रखता है.

FIRST PUBLISHED : October 13, 2024, 19:35 IST



Source link

x