Masters in Business Administration or Management Studies which degree is better know career options


ग्रेजुएशन के बाद एमबीए करना एक बेहतरीन ऑप्शन है. किसी भी ब्रांच से एमबीए की डिग्री लेने पर लाखों का सैलरी पैकेज आसानी से मिल सकता है. एमबीए कई तरह का होता है, जिसमें पाठ्यक्रम और जॉब प्रोफाइल भी अलग-अलग होते हैं. हालांकि, अगर आप एमबीए की पढ़ाई किए बिना मैनेजमेंट फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो मास्टर इन मैनेजमेंट स्टडीज कोर्स कर सकते हैं.

वर्तमान में एमएमएस कोर्स तेजी से उभर रहा है. हालांकि, जिसकी पॉपुलैरिटी एमबीए जितनी नहीं है, लेकिन आने वाले समय में यह ग्लोबल जॉब मार्केट में संभावनाएं तलाशने वालों के लिए फायदेमंद साबित होगा.  हम इस लेख में आपको एमबीए और एमएमएस से जुड़ी तमाम जानकारियां देने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Delhi Teacher Jobs 2024: दिल्ली में पीजीटी टीचर्स की वैकेंसी के ​नोटिफिकेशन पर बड़ी खबर, हर महीने मिलेगी इतने लाख रुपये तक सैलरी

एमबीए, मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

एमबीए टॉप मास्टर्स कोर्स में शामिल है, जिसकी डिग्री हासिल करके टॉप लेवल की नौकरी मिल सकती है. एमबीए करने के लिए आपको कैट, मैट और जीमैट जैसे एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई करने पड़ते हैं. एमबीए कोर्स करके छात्रों को बिजनेस मैनेजमेंट में महारत हासिल होती है. एमबीए कोर्स में कई स्पेशलाइजेशन होते हैं, जैसे फाइनेंस, एचआर, मार्केटिंग, मैनेजमेंट आदि. इन सबका जॉब स्कोप और सैलरी पैकेज अलग-अलग होता है. एमबीए कोर्स में कौन सा स्पेशलाइजेशन चुनें? यह फैसला लेने से पहले करियर प्रॉस्पेक्ट के बारे में अच्छी तरह से सोच लें.

एमएमएस, मास्टर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

मास्टर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज भी विशेषज्ञता वाला मैनेजमेंट कोर्स ही है. एमएमएस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू क्लियर करना जरूरी है. इसके पाठ्यक्रम में मैनेजमेंट नॉलेज, फाइनेंस, मार्केटिंग के बारे में पढ़ाया जाता है. इसमें आप बिजनेस प्रॉब्लम्स का विश्लेषण करके उनका सॉल्यूशन निकालना सीखते है. इससे डिग्री के साथ आप एक्सपर्ट मैनेजमेंट रोल निभा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: IAS छोड़ इस महिला ने चुना IPS, खूबसूरती की मामले बॉलीवुड एक्ट्रेस भी पीछे

ये हैं एमबीए और एमएमएस में अंतर

एमबीए और एमएमएस दोनों ही बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर हैं. एमबीए की डिग्री दो साल की पढ़ाई के बाद मिलती है, जबकि एमएमएस एक  से दो साल का कोर्स है. एमबीए में बिजनेस मैनेजमेंट पर फोकस होता है, जबकि एमएमएस विशेषज्ञता वाला मैनेजमेंट कोर्स है. एमबीए में फाइनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स और ऑपरेशन्स मैनेजमेंट शामिल हैं. वहीं एमएमएस में विशेषज्ञता वाले मैनेजमेंट कोर्स होते हैं.

इतनी मिलती है सैलरी

एमबीए और एमएमएस डिग्री के बाद आप टॉप मैनजमेंट जॉब्स पा सकते हैं, जिनकी सैलरी  इंडस्ट्री और कंपनी पर निर्भर करती है. एमबीए में शुरुआती पैकेज आठ से बारह लाख रुपये  सालाना तक मिलता है, जबकि एमएमएस करके छह से दस लाख रुपये सालाना कमाते हैं. यही नहीं, विदेशों में आपका पैकेज करोड़ों में जा सकता है.

यह भी पढ़ें: BBA Vs B.Com: 12वीं कॉमर्स के बाद कौन है सबसे बेहतर? कहां है करियर विकल्प, कितनी मिलती है सैलरी, पढ़ें यहां 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x